बेहद आसान है फेसबुक-ट्विटर पर ब्लू टिक बैज पाना, बस करना होगा ये काम

0
363

सोशल मीडिया अब हमारी जिंदगी का हिस्सा बन गया है. कई कई घंटे तक लोग बाग़ फेसबुक और ट्विटर पर चिपके रहते हैं. चूकिं करोड़ों लोग इन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं. तो ऐसे में फेसबुक और ट्विटर ने कुछ सिग्निफिकेंट पर्सनालिटीज, सेलिब्रिटीज या अपने फील्ड में कार्य करने वाली कंपनियों इत्यादि की पहचान के लिए ब्लू बैज (ब्लू टिक) दिया जाता है.

जब आप किसी फिल्म स्टार, क्रिकेटर, राजनेता या फिर किसी बड़ी संस्था के अध्यक्ष का फेसबुक और ट्विटर अकांउट देखते होंगे तब आपको उनके नाम के साथ यह ब्लू बैज नजर आता होगा. कभी आपने सोचा है यह ब्लू बैज कैसे आता है. इसके के लिए कैसे अप्लाई किया जाता है, क्या है इसका प्रोसेस?

ऐसे मिलता है ब्लू टिक बैज
फेसबुक प्रोफाइल को वेरीफाई करवाने के लिए आपको about के सेक्शन में सही जानकारी भरना जरूरी है. बताते चलें कि अकाउंट को वेरीफाई करने से पहले यूजर से एक फॉर्म भरवाया जाता है और कुछ जरूरी दस्तावेजों की मांग की जाती है.

फेसबुक पेज वेरीफिकेशन के लिए आपके पास जन्म प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट होना चाहिए और अगर आप किसी कंपनी या संस्था को चलाते हैं तो उसके कागजात आपके पास होना अनिवार्य है. गाइडलाइंस पढ़ने के बाद अपने फेसबुक अकाउंट को लॉगइन करें और अकाउंट की सेटिंग्स में जाएं. अब general account settings में सबसे ऊपर नाम के आगे दिख रहे edit पर क्लिक करें. फिर learn more को चुनें और नया पेज खुलने के बाद let us know को सिलेक्ट करें. अब सबसे ऊपर नजर आ रहे सर्च बार में How do i verify my account टाइप करें और एंटर का बटन दबाएं. फिर verify profiles and pages पर क्लिक करें. अब नया पेज खुलने पर verification पर क्लिक करें और ब्लू टिक के लिए मांगी गई जानकारियों को भरें. अगर आपका पेज स्पोर्ट्स, सेलेब्रिटी, या म्यूजिक जैसी कैटेगरी का है तो उसे वेरीफाई होने में 3 से 6 दिन का समय लगता है. वहीं बिजनेस कैटेगरी में आने वालों को प्रोफाइल वेरीफाई करवाने में 7-45 दिन का समय लगता है.

ट्विटर पर ऐसे पाए ब्लू बैज
पॉलिसी क्राइटेरिया और प्रारंभिक शर्तों को पढ़ने के बाद यूजर को verification.twitter.com पर जाना होगा. यहां यूजर को एक फॉर्म नजर आएगा, जिसमें यूजर को अपनी निजी जानकारी भरनी होगी. वेरीफिकेशन फॉर्म को सही ढंग से भरने के बाद ट्विटर की तरफ से वेरिफिकेशन मैसेज आएगा और ब्लू टिक मिल जाएगा. ब्लू टिक मिलने के बाद आपका अकाउंट ऑथेंटिक अकाउंट की श्रेणी में आ जाएगा. इससे यूजर का अकाउंट सर्चिंग रिजल्ट में सबसे ऊपर दिखाई देने लगेगा और उसे कुछ विशेष फीचर की भी सुविधा मिलेगा, जो सामान्य यूजर को नहीं मिलती.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here