Home TECH 2019 में लांच किया गया था Threads एप, जानिए किस वजह से करना पड़ा बंद?

2019 में लांच किया गया था Threads एप, जानिए किस वजह से करना पड़ा बंद?

0
2019 में लांच किया गया था Threads एप, जानिए किस वजह से करना पड़ा बंद?

एलन मस्क के ट्विटर संभालने के बाद से कई बदलाव किए हैं. कई प्रतिस्पर्धी कंपनियों ने ट्विटर को टक्कर देने के लिए अपने स्वयं के माइक्रोब्लॉगिंग ऐप लॉन्च किए. इसमें ब्लू स्काई को छोड़कर कोई भी अपना असर नहीं दिखा पाया है. यहं तक की भारतीय कू ऐप (Koo App) भी अपना अस्तित्व साबित नहीं कर पाया है. अब इंस्टाग्राम ने अपना थ्रेड्स ऐप लॉन्च किया है. लॉन्च होते ही इस ऐप ने 55 मिलियन से अधिक यूजर्स का आंकड़ा पार कर लिया है.

इंस्टाग्राम थ्रेड्स क्या हैं?

Threads App इंस्टाग्राम का दूसरा वर्जन है. इसमें ही फोटो और वीडियो कंटेंट की जगह टेक्स्ट और लिरिक्स आधारित कंटेंट को प्राथमिकता दी जाएगी. इंस्टाग्राम अकाउंट के लॉगिन डिटेल्स का उपयोग करके थ्रेड्स पर अकाउंट बनाया जा सकता है.

Threads पर यूजर्स अपने विचार साझा कर सकते हैं. वहीं, चल रही चर्चाओं में भाग ले सकते हैं. Twitter की तरह यहां भी रिप्लाई करने और दोबारा शेयर करने का ऑप्शन दिया गया है. 500 अक्षर तक पोस्ट कर सकते हैं. साथ ही अन्य वेबसाइटों के लिंक, 10 फोटोज और पांच मिनट तक का वीडियो पोस्ट कर सकते हैं. वहीं, ट्विटर पर एक ट्वीट के साथ सिर्फ चार तस्वीरें और 2.20 मिनट का वीडियो पोस्ट किया जा सकता है.

इंस्टाग्राम थ्रेड्स के लिए साइन अप कैसे करें?

Threads को शुरुआत में ही बड़ी सफलता मिली है. इंस्टाग्राम के वर्तमान में 2.35 बिलियन यूजर्स हैं. इन उपयोगकर्ताओं को थ्रेड्स पर अकाउंट खोलने की अनुमति है. यूजर्स की इतनी बड़ी संख्या ट्विटर के लिए मुसीबत है. Instragram के लॉगिन विवरण का उपयोग करके थ्रेड्स पर खाता खोला जा सकता है. यूजर्स की इंस्टाग्राम की जानकारी, अपने आप थ्रेड्स से लिंक हो जाएगी.

इंस्टाग्राम थ्रेड्स और ट्विटर में अंतर क्या है?

ट्विटर की तुलना में थ्रेड्स अभी अपनी प्रारंभिक स्तर में है. उदाहरण के लिए ट्विटर पर एक सर्च विकल्प है. जहां यूजर्स कीवर्ड टाइप करके ट्वीट और ट्रेंडिंग टॉपिक देख सकते हैं. फिलहाल थ्रेड्स में यह ऑप्शन नहीं है. इसके अलावा किसी पोस्ट को दूसरे के साथ शेयर करने का विकल्प नहीं है. थ्रेड्स का सबसे बड़ा फायदा इंस्टाग्राम के यूजर्स है.

एलन मस्क के ट्विटर संभालने के बाद थ्रेड्स उन्हें टक्कर देने वाला पहला ऐप नहीं है. इसके पहले ब्लू स्काई, मैस्टोडॉन, सबस्टैक नोट्स और कई ऐप मार्केट में आए. हालांकि यूजर्स इन ऐप्स से बंधे नहीं रह सके.

Meta का थ्रेड्स ऐप कुछ यूजर्स को परिचित लग सकता है. कंपनी ने 2019 में Threads नाम से ऐप लॉन्च किया था. इस ऐप को इंस्टाग्राम के दूसरे विकल्प के तौर पर लॉन्च किया गया था. इस ऐप में स्टेटस अपडेट और चैट करने की सुविधाएं थी. दिसंबर 2021 में ये बंद हो गया. अब ट्विटर को टक्कर देने के लिए थ्रेड्स ऐप को रीब्रांड किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here