Home TECH अब WhatsApp चलाने के लिए ढीली करनी होगी जेब, इस फीचर्स के लिए देने पड़ेगे पैसे

अब WhatsApp चलाने के लिए ढीली करनी होगी जेब, इस फीचर्स के लिए देने पड़ेगे पैसे

0
अब WhatsApp चलाने के लिए ढीली करनी होगी जेब, इस फीचर्स के लिए देने पड़ेगे पैसे
अब WhatsApp चलाने के लिए ढीली करनी होगी जेब, इस फीचर्स के लिए देने पड़ेगे पैसे- thefocuslive.com

मेटा अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WhatsApp के एक फीचर में बदलाव करने जा रहा है. जिसका असर वॉट्सऐप के करोड़ों यूजर्स की जेब पर पड़ेगा. दरअसल, वॉट्सऐप पर अब क्लाउड स्टोरेज के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे. क्योकिं वॉट्सऐप के बैकअप को लेकर गूगल अपनी पॉलिसी बदल रहा है. जिसके चलते अब गूगल ड्राइव का इस्तेमाल फ्री में नहीं किया जा सकेगा.

WhatsApp यूजर्स चैट हिस्ट्री को सेव रखने के लिए बैकअप फीचर का इस्तेमाल करते हैं. इसमें फोटो और वीडियो भी शामिल रहते हैं. वॉट्सऐप पर गूगल अकाउंट लिंक करके आप आसानी से चैट्स का बैकअप ले सकते हैं. बीते कई साल से यह सर्विस फ्री है, और यूजर्स बडे़ पैमाने पर इस्तेमाल करते हैं.

गूगल ड्राइव पर 15GB क्लाउड स्टोरेज फ्री मिलता है. अभी तक वॉट्सऐप बैकअप के लिए जो गूगल ड्राइव की जो स्टोरेज इस्तेमाल होती है उसे 15GB लिमिट में नहीं गिना जाता था. गूगल ने पिछले साल नवंबर में नए बदलाव के संकेत दिए थे. गूगल ने बताया कि को वॉट्सऐप बैकअप को लेकर बड़ा बदलवा करने जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल ने लिखा था कि एक बड़े बदलाव के तहत एंड्रॉयड पर वॉट्सऐप बैकअप को गूगल अकाउंट के क्लाउड स्टोरेज लिमिट में गिना जाएगा. इसका मतलब है कि जो 15GB की फ्री लिमिट मिलती है उसी में वॉट्सऐप बैकअप के डेटा को भी शामिल किया जाएगा. यूजर्स के जीमेल, गूगल फोटोज, ड्राइव का डेटा भी इसी 15GB स्टोरेज में शामिल रहता है.

वॉट्सऐप बैकअप का डेटा जब इसी लिमिट में गिना जाएगा तो क्लाउड स्टोरेज को बढ़ाने की जरूरत पड़ेगी. अगर आपने 15GB क्लाउड स्टोरेज की लिमिट पूरी कर ली है, तो ज्यादा स्टोरेज के लिए पैसा खर्च करना होगा. इसके लिए आपको Google One का सब्सक्रिप्शन लेना होगा. यह गूगल का पेड सब्सक्रिप्शन प्लान है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here