Home OFFBEAT बुर्ज खलीफा से दोगुना ऊंची इमारत बनाएगा सऊदी अरब! ऊंचाई जानकर रह जायेंगे हैरान

बुर्ज खलीफा से दोगुना ऊंची इमारत बनाएगा सऊदी अरब! ऊंचाई जानकर रह जायेंगे हैरान

0
बुर्ज खलीफा से दोगुना ऊंची इमारत बनाएगा सऊदी अरब! ऊंचाई जानकर रह जायेंगे हैरान
Saudi Megascrapper -thefocuslive

Tallest Skyscraper:  बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊंची इमारत के तौर पर जानी जाती है. लेकिन जल्द ही इसकी जगह कोई और इमारत लेने वाली है. 828 मीटर ऊंची यह बिल्डिंग अबतक दुनिया की सबसे ऊंची है. लेकिन अब छोटी हो जाएगी क्योंकि सऊदी अरब अब इससे भी ऊंची इमारत बनाने का विचार कर रहा है.

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अब अपने पड़ोसी देश स्थित इस इमारत से ऊंची इमारत बनाने की तैयारी कर रहे हैं. 2000 मीटर (2 किमी) की ऊंचाई के साथ यह इमारत अब तक की सबसे बड़ी ‘मानव निर्मित संरचना’ होगी. लिहाजा इसके सामने बुर्ज खलीफा भी बौनी लगेगी.

2 किलोमीटर ऊंची होगी बिल्डिंग!

एमईईडी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सऊदी अरब की राजधानी रियाद में 2 किमी ऊंची गगनचुंबी इमारत बनाए जाने की योजना बन रही है. इस हिसाब से यह बिल्डिंग दुबई के बुर्ज खलीफा से करीब ढाई गुनी ऊंची होगी. रियाद में इस बिल्डिंग का निर्माण 18 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में किया जाएगा. यह बिल्डिंग सऊदी अरब में बड़े पैमाने पर रीडेवलपमेंट का केंद्र बिंदु होगी.

5 अरब डॉलर में बनेगी ये इमारत

MEED की रिपोर्ट के अनुसार, इस इमारत के निर्माण में कुल 5 अरब डॉलर खर्च होने का अनुमान है. इस टावर की डिजाइन के लिए प्रतियोगिता आयोजित की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, जिस भी कंपनी की डिजाइन इस इमारत के लिए चुनी जाएगी, उसे 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर दिए जाएंगे. स्किडमोर, ओविंग्स एंड मेरिल, एड्रियन स्मिथ एंड गॉर्डन गिल आर्किटेक्चर जैसे रियल एस्टेट सेक्टर की बड़ी कंपनियां इस प्रतियोगिता के तहत डिजाइन तैयार करने में लगी हैं.

दुनिया में सिर्फ 4 मेगाटॉल इमारतें

यह इमारत बुर्ज खलीफा से करीब ढाई गुना, वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से लगभग चार गुना और बिग बेन से तकरीबन 20 गुना से ज्यादा ऊंची होगी. इस तरह से सऊदी अरब इस मामले में एक साथ दुबई, अमेरिका और ब्रिटेन से आगे निकल जाएगा. दुनिया में अभी सिर्फ 4 मेगाटॉल बिल्डिंग मौजूद हैं. मेगाटॉल में दुबई की बुर्ज खलीफा सबसे ऊपर है. कुआलालंपुर की मर्डेका 118, शंघाई का शंघाई टॉवर और मक्का का मक्का रॉयल क्लॉक टॉवर भी इनमें शामिल है.


ऐसी ही और मज़ेदार खबर के लिए लॉग ऑन करें www.thefocuslive.com इसके अलावा आप हमें फेसबुक, ट्वीटरयूट्यूबइंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर भी फॉलो कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here