Home WORLD Turkey Earthquake: 1700 इमारतें तबाह, 1900 से अधिक मौतें, दिल दहला देंगे तुर्की की ये तस्वीरें

Turkey Earthquake: 1700 इमारतें तबाह, 1900 से अधिक मौतें, दिल दहला देंगे तुर्की की ये तस्वीरें

0
Turkey Earthquake: 1700 इमारतें तबाह, 1900 से अधिक मौतें, दिल दहला देंगे तुर्की की ये तस्वीरें

Turkey Earthquake: तुर्की में सोमवार को आए भूकंप में अभी तक 1900 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. भूकंप की तीव्रता 7.8 आंकी गई थी. इस भूकंप को तुर्की के इतिहास का दूसरा सबसे भयानक भूकंप में से एक बताया जा रहा है. तुर्की के अलग-अलग इलाकों में भूकंप से हुए नुकसान के बाद राहत औऱ बचाव का कार्य जारी है.

सीरिया में भी तबाही

इस बीच भूकंप से दहले तुर्की में तलाश-राहत टीमें और राहत सामग्री भेजेगा भारत. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तुर्की में आए भूकंप में लोगों की मौत पर सोमवार को शोक व्यक्त किया और कहा कि भारत इस त्रासदी से निपटने में मदद के लिए हरसंभव सहायता देने को तैयार है. दक्षिणपूर्वी तुर्की और सीरिया में सोमवार को तड़के 7.8 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिससे कई इमारतें ढह गईं.

जोरदार भूकंप

भूकंप संबंधी घटनाओं में कम से कम 1900 लोगों की मौत की खबर है और सैकड़ों घायल हो गए हैं. मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है.बीते 24 घंटे में तीसरे शक्तिशाली भूकंप से तुर्की में भारी तबाही हुई है.

https://twitter.com/OfficialShehr/status/1622602006895464459

Turkey Earthquake: कलेजा चीर देंगी ये तस्वीरें

वह मनहूस दिन

सीरिया में भी तबाही

तुर्की की आपदा एवं आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने पहले बताया था कि सात प्रांतों में कम से कम 76 लोग की मौत हुई है, जबकि 440 लोग घायल हुए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय का हवाला देते हुए सीरियाई सरकारी मीडिया ने बताया कि सोमवार को आए भूकंप से सीरिया सरकार नियंत्रण वाले इलाकों में 237 लोगों की मौत हुई है, जबकि करीब 630 लोग घायल हुए हैं.

सीरिया के 1.7 मिलियन लोग खतरे में

विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाकों में कम से कम 47 लोगों के मारे जाने की खबर है. उत्तर पश्चिम सीरिया में विपक्ष के सीरियन सिविल डिफेंस ने विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र में स्थिति को ‘विनाशकारी’ बताते हुए कहा कि इमारतें ढहने से कई लोग मलबे में दब गए हैं. सीरियन सिविल डिफेंस ने लोगों से इमारतों से बाहर खुले स्थान पर रहने को कहा है.

तुर्की में बीते 24 घंटे में तीसरे शक्तिशाली भूकंप में अभी तक 1900 लोगों की मौत

Image

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here