Home SPORTS CRICKET VIDEO: हार के बाद स्टोक्स की आँखे हुई नम, कंगारुओं से किया जमकर डांस, करोड़ों दर्शकों ने ठोका सलाम

VIDEO: हार के बाद स्टोक्स की आँखे हुई नम, कंगारुओं से किया जमकर डांस, करोड़ों दर्शकों ने ठोका सलाम

0
VIDEO: हार के बाद स्टोक्स की आँखे हुई नम, कंगारुओं से किया जमकर डांस, करोड़ों दर्शकों ने ठोका सलाम

द एशेज 2023: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के मध्य खेला गया एशेज टेस्ट सीरीज (द एशेज 2023) का पहला मैच टेस्ट का असली रोमांच देने में सफल रहा। बर्मिनघन (Edgbaston, Birmingham) में खेले गये मैच के आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) को जीत हेतु 174 रनों की आवश्यकता थी, तो वहीं इंग्लैंड (England Cricket Team) को 7 विकेट की जरूरत थी।

बर्मिनघन (Edgbaston, Birmingham) एजबेस्टन टेस्ट का 5वां दिन का खेल बारिश की वजह से थोड़ा देरी से शुरू हुआ। बारिश की वजह से लंच के बाद मैच की शुरुआत हुई। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने नाथन लायन (Nathan Lyon) के साथ मिलकर नौवें विकेट के लिए 55 रनों की मैच साझेदारी की और अपनी टीम को 2 विकेट से जीत दिला दी।

England vs Australia, 1st Test

मैच (England vs Australia, 1st Test) इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए अपनी पहली पारी की घोषणा 393/8 पर कर दी। इंग्लैंड की तरफ से जो रूट ने पहली पारी में शानदार शतक लगाया। इस बड़े स्कोर के सामने ऑस्ट्रेलिया ने दमदार बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 386 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

ऑस्ट्रेलिया के लिए उस्मान ख्वाजा ने बेहतरीन शतक जड़ा| हालांकि इंग्लैंड की दूसरी पारी केवल 273 रनों पर सिमट गई| इस तरह से चौथी पारी में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 281 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 107/3 का स्कोर बना लिया| मुकाबला अपने नाम करने के लिए आखिरी व 5वें दिन टीम को 174 रनों की जरूरत थी।

टेस्ट मैच (England vs Australia, 1st Test) के आखिरी दिन उस्मान ख्वाजा और स्कॉट बोलैंड बल्लेबाजी करने उतरे| हालांकि तेज गेंदबाज ब्रॉड ने बोलैंड (20 रन) को जल्दी आउट कर अपनी टीम को सफलता दिलाई। उसके बाद ट्रेविस हेड बल्लेबाजी करने आये जो 16 रन बनाकर मोईन अली की गेंद पर चलते बने।

निचले क्रम में कैमरन ग्रीन ने 28 रन और एलेक्स कैरी ने 20 रनों का योगदान दिया| चौथे दिन से एक छोर संभाले रहे उस्मान ख्वाजा 65 रनों की जूझारू पारी खेलकर आउट हो गए। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक समय पर 227/8 हो गया था और यहाँ से मेहमान टीम को 54 रनों की जरूरत थी। कप्तान कमिंस ने नाथन लायन के साथ मिलकर पारी को तेजी से आगे बढ़ाया और लक्ष्य के काफी करीब पहुँच गए।

अंत में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान कमिंस ने विनिंग शॉट खेला और ऑस्ट्रेलिया ने यह मुकाबला रोमांचक ढंग से 2 विकेट से अपने नाम किया। पैट कमिंस ने 44 रनों की जबरदस्त पारी खेली| वहीं नाथन लायन ने 16 रनों की जुझारू और बेशकीमती पारी खेली। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज में 0-1 की बढ़त हासिल कर ली है। हार के बाद बेन स्टोक्स भावुक हो गये तो वहीं कमिंस ख़ुशी के मारे मैदान में ही उछल-कूद करने लगे| विनिंग बाउंड्री लगते हुए ऑस्ट्रेलियाई खेमाख़ुशी से झूम उठा|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here