अक्षर-बिश्नोई के आगे वेस्टइंडीज ढेर, भारत ने 88 रन से जीता आखिरी टी20, मैच में बने कई तगड़े रिकॉर्ड

0
290

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टी20 सीरीज़ भारत ने 4-1 से अपने नाम कर ली. फ्लेरिडा में खेले गए आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया ने 88 रनों से धमाकेदार जीत दर्ज की. रोहित की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम की कमान हार्दिक पांड्या ने संभाली. वेस्टइंडीज के आमंत्रण पर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 188 रन बनाए. इसके जवाब में कैरोबियाई टीम 15.4 ओवर में 100 रन पर ढेर हो गई.

Image

अक्षर-बिश्नोई की कातिलाना गेंदबाजी
भारत की जीत में अक्षर पटेल और रवि बिश्नोई का अहम योगदान रहा. पटेल ने 3 ओवर में 15 रन देकर 3 विकेट लिए. उन्हे मैन ऑफ द मैच दिया गया. वहीं रवि बिश्नोई ने 16 रन खर्च करते हुए 4 विकेट हासिल किए. 3 विकेट कुलदीप यादव को मिले.

Image

17 रन पर गिरे 6 विकेट
लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज को अक्षर पटेल ने पहले ही ओवर में झटका देते हुए होल्डर को पवेलियन भेज दिया. इसके बाद वेस्टइंडीज की टीम ने नियमित अंतराल पर अपने विकेट गवांए. टीम के लिए सबसे ज्यादा 56 रन शिमरोन हेटमायर ने बनाए. ड्वेन थामस (10) और ब्रुक्स (130 को छोड़कर बाकी कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छु सका. वेस्टइंडीज ने आखिरी 6 विकेट केवल 17 रन के भीतर गवां दिए.

Image

अय्यर ने जड़ा अर्धशतक
इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के लिए ईशान किशन और श्रेयस अय्यर पारी की शुरुआत करने के लिए मैदान में आए थे. दोनों ही बल्लेबाजों ने टीम इंडिया को एक संभली हुई शुरुआत दी. पहले विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी हुई, ईशान के रूप में भारतीय टीम को पहला झटका लगा था.

Image

लेकिन इसके बाद दीपक हुड्डा और श्रेयस अय्यर ने विंडीज गेंदबाजों को आड़े हाथों लेना शुरू कर दिया था. अय्यर और हुड्डा ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 76 रन जोड़े. 114 के संयुक्त स्कोर पर दीपक को हेडन वॉल्श ने अपना शिकार बनाया था. लेकिन एक छोर पर डटकर श्रेयस अय्यर ने 40 गेंदों में 64 रन बनाए. अंत में कप्तान हार्दिक ने 16 गेंदों में 28 रनों की तूफ़ानी पारी खेलते हुए टीम इंडिया के स्कोर को 188 रन तक पहुंचाया.

मैच में बने ये रिकॉर्ड
इस मैच में शानदार रिकॉर्ड बने. श्रेयस अय्यर ने 64 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली, जिसके साथ ही उन्होने टी20 में अपने एक हज़ार रन पूरे कर लिए. वह ऐसा करने वाले भारत के आठवे बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले इस रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, शिखर धवन, एमएस धोनी, सुरेश रैना और युवराज सिंह ऐसा कर चुके हैं.

Image

रवि बिश्नोई ने 16 रन देकर 4 विकेट लिए. यह उनके टी20 करियर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है. इसके अलावा उन्होने ओवर ऑल टी20में अपने 50 विकेट भी पूरे कर लिए हैं.

Image

रोहित शर्मा ने जब से पूर्ण रूप से भारतीय टीम की कमान संभाली है तब से टीम इंडिया एक भी टी20 सीरीज नहीं हारी है. हिटमैन की अगुवाई में भारत की यह लगातार 8वीं सीरीज जीत है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here