ICC Meeting: जयशाह बन सकते हैं ICC के अगले अध्यक्ष?, पाकिस्तान की हुई बड़ी बेइज्जती

0
617

BCCI के सचिव जय शाह को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी कि में एक बड़ा पद मिल गया है. जय शाह अब आईसीसी की मेन्स क्रिकेट कमेटी में मेंबर बोर्ड के प्रतिनिधि बन गए हैं. खबरें ये भी हैं कि शाह आईसीसी के अगले चेयरमैन भी नियुक्त किए जा सकते हैं. लेकिन फिलहाल के लिए आईसीसी ने फैसला किया है कि अक्टूबर तक इस पद पर ग्रेग बार्कले ही मौजूद रहेंगे और नवंबर में नए अध्यक्ष का फैसला किया जाएगा.

खारिज हुआ पाकिस्तान का प्रस्ताव
रविवार को हुई बैठक में एक महत्वपूर्ण फैसले में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज राजा के चार देशों के टूर्नामेंट के प्रस्ताव को बोर्ड द्वारा सर्वसम्मति से खारिज कर दिया गया. इससे तटस्थ स्थलों पर भारत बनाम पाकिस्तान के मैचों की संभावना पर विराम लग गया.

राजा ने आईसीसी के तत्वावधान में पाकिस्तान, भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को शामिल करते हुए चार देशों के वार्षिक टी20 या एकदिवसीय टूर्नामेंट के लिए श्वेत पत्र तैयार किया था. उनका मानना है कि इससे वैश्विक निकाय को पांच साल में 750 करोड़ डॉलर (लगभग 57 अरब रुपये) का राजस्व मिल सकता है, जिसका बड़ा हिस्सा इन चारों देशों को दिया जा सकता है.

आईसीसी अध्यक्ष के लिए चर्चा में है जय शाह का नाम
आईसीसी के अगले अध्यक्ष के रूप में शाह का नाम चर्चा में है, लेकिन न तो खुद बीसीसीआई सचिव और न ही उनके करीबी सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है. बोर्ड की बैठक में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज की योजना को ज्यादा तवज्जो नहीं मिली.

फिलहाल अक्टूबर तक आईसीसी के अध्यक्ष पद पर ग्रेग बार्कले बने रहेंगे. उन्हे आईसीसी ने कार्यकाल पूरा करने के लिए तैयार कर लिया है, जिससे इस वैश्विक निकाय को नया अध्यक्ष खोजने के लिए पूरा समय मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here