ICC रैंकिंग में बुमराह का जलवा बने नम्बर 1, शमी को भी तगड़ा फायदा, 33 साल बाद हुआ ये चमत्कार

0
561

आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने नम्बर एक ताज कब्जा लिया है. मंगलवार को द ओवल में खेले गए पहले वनडे मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हाराया था. जिसमें बुमराह ने कातिलना गेंदबाजी करते हुए 19 रन देकर 6 विकेट लिए थे. इस प्रदर्शन के चलते करीब दो साल बाद बुमराह वनडे में दुनिया के नम्बर 1 गेंदबाज बन गए हैं.

Jasprit Bumrah becomes first Indian pacer to scalp 6 wickets in England in ODI, Jasprit Bumrah, first Indian pacer to scalp 6 wickets in England in ODI, ind vs engबोल्ट को पछाड़ा
बुमराह फरवरी 2020 में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (712 अंक) से शीर्ष स्थान खो चुके थे. वह पिछले दो वर्षों में 730 दिनों तक नंबर 1 पर रहे, किसी भी अन्य भारतीय से अधिक और इतिहास में नौवें खिलाड़ी के रूप में सबसे अधिक समय तक टॉप पर रहे थे.

कपिल देव के बाद ऐसे दूसरे गेंदबाज
पहले टी20 में नंबर 1 रहे बुमराह वर्तमान में टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं, कपिल देव के बाद वनडे रैंकिंग में नंबर 1 होने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज हैं. मनिंदर सिंह, अनिल कुंबले और रवींद्र जडेजा शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाले अन्य भारतीय गेंदबाज हैं. वनडे में करीब 33 साल बाद कोई भारतीय तेज गेंदबाज इस मुकाम को छु पाया है.

Wasn't thinking about break from ODI, already knew what I had to do, says Mohammed Shami | Cricket News - Times of Indiaशमी को मिला फायदा
बुमराह की नई गेंद के साथी मोहम्मद शमी ने भी 3/31 विकेट दर्ज किए और इंग्लैंड को 25.2 ओवर में 110 रनों पर समेटने में अपनी भूमिका निभाई, जिससे शमी तीन पायदान के फायदे के साथ टीम के साथी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के साथ संयुक्त 23वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

कोहली तीसरे स्थान पर
टीम को केवल 18.4 ओवर में अपने लक्ष्य तक ले जाने के बाद भारतीय सलामी बल्लेबाज जोड़ी को भी कुछ बढ़त हासिल हुई है. कप्तान रोहित शर्मा ने नाबाद 76 रनों की पारी खेलकर तीसरे स्थान पर काबिज विराट कोहली से सिर्फ एक रेटिंग अंक पीछे रह गए हैं, जबकि बाएं हाथ के शिखर धवन 31 रन बनाकर नाबाद 12वें स्थान पर काबिज हो गए हैं.

IND Vs WI, 2nd ODI: Suryakumar Yadav's Highest Score And Virat Kohli Average - Stats Highlightsसूर्यकुमार 44वें स्थान पर पहुंचे
आईसीसी मेन्स टी20 प्लेयर रैंकिंग में भारत के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी20 सीरीज के फाइनल मैच में 117 रन के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंचने के लिए 44 पायदान की बढ़त हासिल किए हैं. वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन बांग्लादेश के खिलाफ अपनी श्रृंखला के अंतिम मैच में नाबाद 74 रनों की मैच जिताऊ पारी के बाद पांच पायदान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

Bhuvneshwar Kumar Broke Many Record With Four Wickets In 2nd T20 Against South Africa | Bhuvneshwar Kumar ने किया कमाल, एक ही मैच में नाम कर लिए कई बड़े रिकॉर्ड्सभुवनेश्वर टॉप 10 में
भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार बर्मिघम में दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 3/15 की बढ़त के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर आ गए हैं, जबकि भारत के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल दो पायदान ऊपर चढ़कर 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं. हर्षल पटेल (10 पायदान छलांग के साथ 23वें) और बुमराह (छह पायदान की बढ़त के साथ 27वें) भी आगे बढ़े हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here