जानिए कौन हैं RCB की जीत के हीरो शाहबाज अहमद? जिन्हे डिग्री पूरा करने में लगे 11 साल

0
562

मंगलवार को आरसीबी ने राजस्थान रॉयल्स को 4 विकेट से हरा दिया. बैंगलोर की इस जीत के हीरो 27 साल के शाहबाज अहमद रहे. उन्होने 26 गेंदो पर 45 रन की विस्फोटक पारी खेली. इस दौरान शाहबाज ने चार चौके एवं तीन छक्के उड़ाए. शाहबाज ने यह पारी तब खेली जब आरसीबी गेम से लगभग बाहर हो गई थी. उनकी इस पारी के बाद टीम ने मैच अपनी पकड़ आसानी से बना ली.

घर वाले चाहते थे इंजीनियर बने शाहबाज़
शाहबाज की इस पारी के बाद आज उनकी काफी प्रशंसा की जा रही है. वैसै कभी मेवात के सिकरावा गांव में पैदा हुए शाहबाज के पैरेंट्स उन्हे इंजीनियर बनाना चाहते थे. हांलकी, उनका रूझान हमेशा क्रिकेट की तरफ ही रहा. लिहाजा इंजिनियरिंग की डिग्री पूरा करने में ही उन्हे 11 साल का वक्त लग गया. पिता अहमद जान पलवल में SDM के रीडर हैं. साल 2011 में उन्होने शाहबाज का दाखिला फरीदाबाद स्थित मानव रचना इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में कराया ताकि वह इंजीनियर बन सके. लेकिन 3 साल की उनकी डिग्री 2022 में पूरी हुई. उन्होने इसी वर्ष अपना एक आखिरी पेपर देकर इसे पूरा किया.

बंगाल के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं शाहबाज
शाहबाज अहमद घरेलू क्रिकेट में बंगाल की तरफ से खेलते हैं. इंडियन प्रीमियर लीग से पहले शहबाज अहमद ने रणजी ट्रॉफी में बंगाल के लिए शानदार खेल दिखाया था. वह घरेलू क्रिकेट में अपनी उम्दा बल्लेबाजी के साथ – साथ गेंदबाजी से भी अपना नाम बना चुके हैं. शाहबाज अहमद ने अभी तक अपने फर्स्ट क्लास करियर में 16 मुकाबलों में 779 रन और 45 विकेट हासिल किए हैं.

लिस्ट-ए और टी-20 क्रिकेट में भी शहबाज का प्रदर्शन शानदार रहा है. शहबाज अहमद ने 26 लिस्ट-ए मुकाबलों में 662 रन और 24 विकेट हासिल किए हैं. वहीं टी-20 क्रिकेट में उनके नाम 42 मुकाबलों में 35 विकेट और 320 रन हैं. शाहबाज पिछले 3 साल से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम का हिस्सा हैं. RCB ने उन्हें साल 2020 के ऑक्शन में अपने साथ शामिल किया था. जिसके बाद उसी सीजन में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ उन्हें लीग डेब्यू करने का मौका मिला.

IPL में खेल चुके हैं 15 मुकाबले
बाएं हाथ के बल्लेबाज शाहबाज अहमद ने अभी तक IPL में 15 मुकाबले खेले हैं. इन 15 मुकाबलों में उनके नाम 10.88 की औसत से 87 रन हैं और गेंदबाजी में उनके नाम 7.18 के इकनमी के साथ 9 विकेट हैं. शाहबाज के नाम रणजी ट्रॉफी में एक हैट्रिक भी है. वह भारतीय ऑलराउंडर और चेन्नई सुपर किंग्स के मौजूदा कप्तान रवींद्र जडेजा को अपना रोल मॉडल मानते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here