6 विकेट लेकर बुमराह ने रचा इतिहास, इन 5 महारिकार्ड्स में बने नंबर 1, टूट गया 39 साल का मिथक

0
388

भारत और इंग्लैंड (INDvsENG) के बीच मंगलवार को वनडे मैचों की सीरीज के पहला मैच खेला गया. पहले वनडे में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने दिखा दिया कि क्यों उनको दुनिया का बेस्ट तेज गेंदबाज कहा जाता है. बुमराह ने इस मैच में अपने कुल 7.3 ओवरों में सिर्फ 19 रन देकर छह विकेट हासिल किए. इस दौरान तेज गेंदबाज बुमराह ने कुल 38 डॉट गेंद फेंकी.

बुमराह ने रचा इतिहास, 5 महारिकार्ड्स बने नंबर 1

1- बुमराह वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ किसी मैच में सबसे बेस्ट गेंदबाजी करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए और उन्होंने आशीष नेहरा का रिकार्ड तोड़ दिया; नेहरा ने साल 2003 में डरबन में इंग्लैंड के खिलाफ 23 रन देकर 6 विकेट लिए थे, लेकिन अब बुमराह ने 19 रन देकर 6 विकेट लेते हुए उन्हें पीछे छोड़ दिया.

Imageवहीं भारत की तरफ से वनडे में बुमराह ने तीसरे सबसे बेस्ट गेंदबाजी की. भारत की तरफ से वनडे में ओवरआल सबसे बेस्ट गेंदबाजी का रिकार्ड स्टुअर्ट बिन्नी के नाम पर दर्ज है जिहोने 4 रन देकर 6 विकेट हासिल किये थे.

2- बुमराह ने पहली बार 6 विकेट लेने का कारनामा किया.इससे पहले पहले उनका बेस्ट प्रदर्शन 27 रन देकर 5 विकेट था.

Image3- इंग्लैंड में यह किसी भी भारतीय गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. आपको बता दें पाकिस्तान के वकार यूनिस और वेस्टइंडीज के विंस्टन डेविड ने 7-7 विकेट लिये थे.

4- बुमराह ने इंगलैंड के टॉप क्रम के विकेट निकाले और साथ ही औसत के मामले में वनडे फॉर्मेट में भारत के नंबर एक गेंदबाज बनने का श्रेय भी हासिल कर लिया. अपना 70वां मैच खेल रहे बुमराह की औसत 25.42 है जोकि भारतीय गेंदबाजों में सर्वश्रेष्ठ है.

Image5- आपको बता दें ये बूम-बूम बुमराह का ही नहीं वनडे में एशिया के बाहर किसी भी भारतीय गेंदबाज का अब तक का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है.

1983 के बाद दिखा अद्भुत संयोग

Imageइस मैच में कमाल की बात ये भी रही की सभी भी सभी 10 विकेट तेज गेंदबाजों ने ली है साल 1983 के विश्वकप के बाद यह पहला मौका था जब सभी 10 विकेट तेज गेंदबाजों ने ली है. आज के मैच में बुमराह ने 6, मोहम्मद शमी ने 3 और प्रसिद्ध कृष्णा ने 1 विकेट हासिल किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here