48 साल के हुए मिस्बाह उल हल, आज तक नहीं टूटे उनके ये 5 धांसू रिकॉर्ड, न० 5 के आस-पास कोहली-रोहित भी नहीं

0
390

पाक टीम के पूर्व कप्तान मिस्बाह-उल-हक (Misbah ul Haq) आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं. मिस्बाह उल हक़ ने करीब 7 सालों तक टीम की कमान संभाली. 28 मई 1974 को पाकिस्तान के मियांवाली में जन्में मिस्बाह ने पाक टीम को नयी दिशा दी. मिस्बाह ने जब टीम की कमान संभाली तब टीम स्पॉट फिक्सिंग के खराब दौर से गुजर रही थी. मिस्बाह ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान कई रिकॉर्ड बनाये. आइये जानें-

मिस्बाह के कुछ अनोखे रिकॉर्ड

Image1- पाकिस्तान को अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा 26 टेस्ट मैच जिताने वाले मिस्बाह नंबर 1 कप्तान हैं. इनकी कप्तानी में टीम ने सबसे ज्यादा मैचों में विजय हासिल की.

2- पाक के पूर्व कप्तान मिस्बाह टेस्ट शतक लगाने वाले क्रिकेट इतिहास के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर और कप्तान हैं. उन्होंने 42 साल 47 दिन की उम्र में साल 2016 में लॉर्ड्स में शतक जड़ते हुए ये उपलब्धि अपने नाम की थी.

3- मिस्‍बाह के नाम काफी समय तक टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है. पाक के पूर्व कप्तान मिस्बाह ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 57 गेंदों पर उस वक्त टेस्‍ट क्रिकेट का सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया था.

4- मिस्बाह ने करीब 13 साल वनडे क्रिकेट खेला और 162 वनडे मैचों में 5122 रन बनाए लेकिन कभी शतक नहीं लगा पाए. मिस्बाह 100 से अधिक वनडे खेलने के बाद शतक न लगाने वाले भी एकमात्र बल्लेबाज हैं.

5- पाकिस्तानी बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अबुधाबी में महज 21 गेंदों में अर्द्धशतक जड़ा था. मिस्बाह ने जड़ा टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्द्धशतक था. सबसे तेज अर्द्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड मिस्बाह के नाम है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here