38 साल में होगा ऐसा पहली बार, हिटमैन बनाए ये बड़ा कीर्तिमान, मैदान पर उतरते ही रचेंगे इतिहास

0
252

27 अगस्त से यूएई में एशियाकप का आगाज़ होने जा रहा है. इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम अपने अभियान की शुरूआत 28 अगस्त से करेगी. जहां भारत का मुकाबला चिर-प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान से होगा. ये मुकाबला रविवार को दुबई के मैदान पर खेला जाएगा. खास बात ये है कि इस मैच के लिए मैदान पर कदम रखने के साथ रोहित शर्मा एक बड़ा रिकॉर्ड भी बना देंगे.

Rohit Sharma clears fitness test at NCA, set to return and lead India against West Indies - myKhel

हिटमैन रचेंगे इतिहास
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा एशिया कप में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने से सिर्फ एक कदम दूर हैं. दरअसल, हिटमैन भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी बनने वाले हैं, जिन्होंने टीम इंडिया के लिए लगातार 7 एशिया कप में हिस्सा लिया हो. पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतरने के साथ ही रोहित के नाम पर लगातार 7 एशिया कप खेलने का बड़ा कीर्तिमान दर्ज हो जाएगा. उनसे पहले किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने ये रिकॉर्ड नहीं बनाया है.

38 साल में पहली बार होगा ऐसा
1984 में एशिया कप का पहला टूर्नामेंट खेला गया था. पिछले 38 सालों में कई भारतीय खिलाड़ियों ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया और खिताब भी जीते, लेकिन कोई भी एक के बाद एक लगातार 7 एशिया कप की टीम का हिस्सा नहीं बन सका.

एशिया कप में हिटमैन ने भी तक कुल 27 मैच खेले हैं और 42 की औसत से कुल 883 रन बनाने में कामयाब हुए हैं. 26 पारियों में वह 1 शतक और 7 अर्धशतक जड़ चुके हैं. 2018 में भारत ने उन्हीं की अगुआई में फाइनल में बांग्लादेश को हराकर एशिया पर बादशाहत कायम की थी.

WI vs IND: Rohit Sharma provides an update on his injury

बतौर फुलटाइम कैप्टन पहला टूर्नामेंट
भारतीय टीम के फुलटाइम कप्तान बनाए जाने के बाद रोहित शर्मा का ये पहला बड़ा टूर्नामेंट होने वाला है. ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले आगामी टी20 वर्ल्ड से पहले रोहित इस टूर्नामेंट के जरिए टीम की तैयारियों का भी जायजा लेंगे.

रोहित शर्मा ने भारत के लिए अभी तक कुल 35 T20I मैचों की कप्तानी की है और 29 मैच जीतने में सफल रहे हैं. 6 में टीम को हार का सामना करना पड़ा. बतौर T20I कैप्टन उनका जीत प्रतिशत 82.85 है.

Rohit Sharma takes over ODI captaincy from Virat Kohli, replaces Ajinkya Rahane as Test vice-captain | Cricket News – India TV

हिटमैन ने जीते 3 एशिया कप
35 वर्षीय रोहित शर्मा टीम इंडिया के लिए कुल 3 एशिया कप जीत चुके हैं. रोहित के रहते भारत ने 2010, 2016 और 2018 के एशिया कप टूर्नामेंट अपने नाम किए. 2010 का एशिया कप वनडे फॉर्मेट में खेला गया था, जहां हिटमैन ने 4 मैचों में 132 रन बनाए थे. वहीं, 2016 के टी20 टूर्नामेंट में उनके बल्ले से 5 मैचों में 138 रन देखने को मिले थे.

2018 में रोहित ने बतौर कप्तान 5 मैचों में 105.67 की शानदार औसत से कुल 317 रन जोड़े थे. ये टूर्नामेंट तब 50 ओवर फॉर्मेट में खेला गया था.काम में लगातार लगे हुए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here