269 रन जोड़ बेयरस्टो-रूट ने भारत के जबड़े से छीनी जीत, टूटा 83 साल पुराना रिकॉर्ड, ये बना मैन ऑफ द मैच व सीरीज

0
383

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में खेले गए रिशेड्यूल्ड टेस्ट मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. बेयरस्टो-रूट की जोड़ी ने टीम इंडिया के गेंदबाजों को कोई मौका नही दिया. बेयरस्टो-रूट ने चौथे विकेट के लिए 269 रन की साझेदारी कर इतिहास रच दिया.

Imageइस हार के साथ इंग्लैंड की धरती पर 15 साल बाद टेस्ट सीरीज जीतने का सपना भी टूट गया. इंग्लैंड ने हारी हुई बाजी पलटते हुए सीरीज 2-2 से बराबर कर ली. करियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म से गुजर रहे इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने एक बार फिर शतक जड़ा और इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका निभाई.

Imageमुकाबले में इंग्लैंड को जीत के लिए 378 रनों का ऐसा लक्ष्य मिला था. अपने क्रिकेट के इतिहास में इंग्लैंड ने कभी हासिल नहीं किया था. हालांकि जो रूट और जॉनी बेयरस्टो की रिकॉर्डतोड़ साझेदारी के साथ ही ये लक्ष्य बिना किसी परेशानी के सिर्फ 3 विकेट खोकर हासिल हो गया.

Imageमैच में इंग्लैंड की तरफ से दूसरी पारी में बेयरस्टो ने 138 गेंदों में शतक पूरा किया. बेयरस्टो ने नाबाद 114 रनों की पारी खेली.वहीं पूर्व कप्तान रूट ने नाबाद 142 रन की पारी खेली. जॉनी बेयरस्टो ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 404 रन बनाए. उनका औसत 50 से ज्यादा का रहा. साथ ही उनके बल्ले से सीरीज में दो शतक निकले.

Imageये दोनों शतक एजबेस्टन टेस्ट में ही बने. जॉनी बेयरस्टो से पहले जो रूट ने भी एजबेस्टन टेस्ट की दूसरी पारी में भी शतक लगाया और इस तरह 83 साल बाद इंग्लैंड के दो खिलाड़ियों ने टेस्ट की चौथी पारी में शतक लगाने का कारनामा किया. इससे पहले साल 1939 में ये कारनामा हुआ था.

जॉनी बेयरस्टो को मैन ऑफ द मैच जबकि सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here