2024 में खेला जायेगा सबसे बड़ा टी20 विश्वकप, 66 टीमें लेंगी हिस्सा, ऐसा होगा प्रारूप

0
434

यूएस और वेस्टइंडीज में होने वाले आईसीसी टी20 वल्र्ड कप 2024 में क्वालीफाइंग राउंड की शुरुआत यूरोप से शुरू होगी. यह सबसे बड़े टी20 विश्व कप के पहले कदम की शुरुआत होगी, जिसमें रिकॉर्ड 20 टीमें शामिल होंगी.

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप 2022 में शीर्ष प्रदर्शन करने वाली आठ टीमें मेजबान अमेरिका और वेस्टइंडीज के साथ मार्की टूर्नामेंट के 2024 सीजन के लिए स्वत: ही क्वालीफाई कर लेंगी. 14 नवंबर, 2022 तक आईसीसी टी20 टीम रैंकिंग में अगली सर्वोच्च रैंकिंग वाली टीमें 12 जगहों को भरेगी.

शेष आठ स्थानों का निर्धारण क्षेत्रीय क्वालीफायर स्पर्धाओं द्वारा किया जाएगा, जिसमें अफ्रीका, एशिया और यूरोप से प्रत्येक की दो टीमें इस आयोजन के लिए क्वालीफाई करेंगी, जबकि अमेरिका और ईएपी क्षेत्रों में से प्रत्येक की विश्व कप में एक टीम आगे बढ़ेगी.

दुनिया भर से कुल 66 देश होंगे, जिसमें अफ्रीका से 14 टीमें (दो इवेंट में), अमेरिका की आठ टीमें (दो इवेंट में), एशिया की नौ टीमें (दो इवेंट में), ईएपी की सात टीमें (दो इवेंट में) और यूरोप की 28 टीमें (तीन स्पधार्ओं में) – 2024 में मार्की इवेंट के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीद में अगले दो वर्षों में मुकाबला करेंगी. 66 टीमों में हंगरी, रोमानिया और सर्बिया हैं, जो मार्की इवेंट की शुरुआत के दौरान डेब्यू करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

आईसी हेड ऑफ इवेंट्स ने क्रिस टेटली कहा, “हम आईसीसी आयोजनों में स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली टीमों की रिकॉर्ड संख्या को देखकर खुश हैं, क्योंकि टी20 विश्व कप की शुरुआत यूरोप में होगी. टी20 प्रारूप खेल के विकास को आगे बढ़ा रहा है और अगले दो वर्षों में हम नई टीमों को देखेंगे, जो आईसीसी इवेंट्स में पहली बार प्रतिस्पर्धा करेंगी.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here