Home SPORTS CRICKET शिवम दुबे-जितेश का धमाल, टीम इंडिया की जीत में रोहित ने रचा इतिहास, राहुल द्रविड़ की चाल में फंसा अफगानिस्तान

शिवम दुबे-जितेश का धमाल, टीम इंडिया की जीत में रोहित ने रचा इतिहास, राहुल द्रविड़ की चाल में फंसा अफगानिस्तान

0
शिवम दुबे-जितेश का धमाल, टीम इंडिया की जीत में रोहित ने रचा इतिहास, राहुल द्रविड़ की चाल में फंसा अफगानिस्तान

Afghanistan tour of India, 2024: भारत और अफगानिस्तान (IND vs AFG) के बीच मोहाली के अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम (Punjab Cricket Association IS Bindra Stadium, Mohali) में टी20 सीरीज का पहला टी 20 खेला गया। पहले टी 20 मैच (India vs Afghanistan, 1st T20I) में टीम इंडिया ने 18वें ओवर में ही 6 विकेट से जीत दर्ज कर अपने नाम कर लिया। भारत की जीत के हीरो शिवम दुबे और विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा रहे। श्रृंखला के पहले मैच में अफगानिस्तान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने जीत के लिए 159 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा| भारतीय टीम ने 17.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया।

India vs Afghanistan, 1st T20I

पहले बल्लेबाजी करने उतरे अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमनुल्लाह गुरबाज और कप्तान इब्राहिम जादरान ने 8 ओवर में 50 रन जोड़कर शानदार शुरुआत दिलाई| अक्षर पटेल ने गुरबाज को 23 रन और शिवम दुबे ने जादरान को 25 रनों पर पवेलियन भेजकर टीम इंडिया को लगातार दो विकेट दिलाये। रहमत शाह अपने डेब्यू टी 20 में केवल 3 रन बना पाए। इसके बाद चौथे विकेट के लिए मोहम्मद नबी और अजमतउल्लाह ओमरजाई के बीच 68 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी हुई। अफगानिस्तान के अनुभवी खिलाड़ी मोहम्मद नबी ने 27 गेंदों पर 2 चौके और 3 छक्के जड़ते हुए 42 रनों की तूफानी पारी खेली। वहीं युवा बैटर ओमरजाई ने 29 रनों की जबरदस्त पारी खेली। भारत के लिए अक्षर पटेल और मुकेश कुमार ने 2-2 विकेट चटकाए।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही और रोहित शर्मा पारी की दूसरी ही गेंद पर शून्य पर रन आउट हो गए। इसके बाद शुभमन गिल ने 23 रनों की तेज पारी खेली| वहीं आउट ऑफ़ फॉर्म चल रहे तिलक वर्मा 26 रनों की धीमी पारी खेलकर आउट हुए। 72 रनों पर 3 विकेट गंवाने के बाद शिवम दुबे और जितेश शर्मा ने भारतीय टीम के लिए संकटमोचन की भूमिका निभाते हुए 45 रनों की ताबड़तोड़ साझेदारी की। जितेश शर्मा ने 20 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 31 रन बनाये| वहीं हरफनमौला खिलाडी शिवम दुबे ने 60 रनों की जबरदस्त नाबाद पारी खेली। शिवम दुबे ने 40 गेंदों पर 5 चौके और 2 छक्के जड़े। अंत में रिंकू सिंह ने 9 गेंदों पर तेजी से 16 नाबाद रन बनाये। अफगानिस्तान के लिए मुजीब उर रहमान ने सबसे ज्यादा 2 विकेट चटकाए।

1st player to be part of

100 Test Wins – Ricky Ponting
100 ODI Wins – Viv Richards
100 T20I Wins – Rohit Sharma*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here