Home SPORTS CRICKET महिला क्रिकेट की ‘शोएब अख्तर’ शबनीम इस्माइल रचा इतिहास, फेंकी इतिहास की सबसे तेज़ गेंद

महिला क्रिकेट की ‘शोएब अख्तर’ शबनीम इस्माइल रचा इतिहास, फेंकी इतिहास की सबसे तेज़ गेंद

0
महिला क्रिकेट की ‘शोएब अख्तर’ शबनीम इस्माइल रचा इतिहास, फेंकी इतिहास की सबसे तेज़ गेंद

साउथ अफ्रीका की तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल ने महिला क्रिकेट में क्रांति ला दी है. ऐसा उन्होंने WPL की पिच पर सबसे तेज गेंद फेंककर किया. अब आप कहेंगे कि सबसे तेज गेंद फेंकने का क्रांति लाने से क्या मतलब? तो इन दोनों के बीच कनेक्शन हैं, जिसकी हम चर्चा करेंगे लेकिन उससे पहले उस सबसे तेज गेंद की रफ्तार का अंदाजा लगा लेना जरूरी है, जिसके चलते ये पूरी बात छिड़ी है. शबनीम इस्माइल ने जो सबसे गेंद फेंकी उसकी रफ्तार 132.1kmph रिकॉर्ड की गई है.

WPL 2024 में 5 मार्च की शाम मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुकाबला खेला गया. इसी मुकाबले के दौरान शबनीम इस्माइल ने वो गेंद फेंकी, जो कि WPL यानी महिला प्रीमियर लीग ही नही बल्कि महिला क्रिकेट के इतिहास की भी सबसे तेज गेंद आंकी गई. मतलब इतनी तेज गेंद महिलाओं के इंटरनेशनल क्रिकेट में भी पहले कभी नहीं फेंकी गई.

इंटरनेशनल महिला क्रिकेट में भी वैसे सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड शबनीम इस्माइल के नाम ही दर्ज है, जो उन्होंने साल 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 128 kmph की रफ्तार से फेंकी थी. लेकिन, इस बार तो उन्होंने 130 kmph का बैरियर तोड़कर क्रांति ही ला दी है, क्योंकि महिला क्रिकेट के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब किसी गेंदबाज ने 130 किलोमीटर के भी ज्य़ादा की रफ्तार से गेंद डाली है.

अब सवाल है कि मैच में शबनीम इस्माइल ने सबसे तेज गेंद फेंकी कब? तो बता दें कि ये मैच के तीसरे ओवर की दूसरी गेंद रही. शबनीम की रिकॉर्डतोड़ रफ्तार से सनी इस गेंद को दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर रही ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मेग लेनिंग ने खेला. लेनिंग रफ्तार से चूक गई और गेंद सीधा जाकर उनके पैड पर लगी. LBW की जोरदार अपील हुई पर अंपायर ने वो अपील खारिज कर दी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here