Home SPORTS CRICKET जड्डू जडेजा ने रचा इतिहास, तोड़ा कपिल देव का 30 साल पुराना रिकॉर्ड, स्मिथ-पन्त को पछाड़ा, बने नंबर 1 बैटर

जड्डू जडेजा ने रचा इतिहास, तोड़ा कपिल देव का 30 साल पुराना रिकॉर्ड, स्मिथ-पन्त को पछाड़ा, बने नंबर 1 बैटर

0
जड्डू जडेजा ने रचा इतिहास, तोड़ा कपिल देव का 30 साल पुराना रिकॉर्ड, स्मिथ-पन्त को पछाड़ा, बने नंबर 1 बैटर

Australia tour of India, 2023: नागपुर में गेंद से कहर बरपाने के बाद रवींद्र जडेजा ने बल्ले से भी कमाल दिखा दिया. पहली पारी में जडेजा ने पहले पांच विकेट लिए और उसके बाद उनके बल्ले से अर्धशतक भी निकला. रवींद्र जडेजा ने इसके साथ ही एक बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया.

जडेजा भारत के लिए एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा अर्धशतक और पांच विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए. जडेजा ने चौथी बार ये कारनामा किया. जडेजा ने पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ा है. कपिल ने ये कारनामा 4 बार किया था और अब जड्डू उनसे आगे निकल गए हैं.

जडेजा ने पहली पारी में 49 रन देकर 5 विकेट हासिल किए. वो भारत में खेली गई लगातार 3 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 5 विकेट हॉल हासिल कर चुके हैं. इसके अलावा जडेजा के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. वह भारत के लिए सर्वाधिक बार 50 से ज्यादा का स्कोर और 5 विकेट लेने के मामले में अश्विन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

अश्विन और जडेजा ने 6-6 बार 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया है और पांच विकेट भी लिए हैं। कपिल देव ने ऐसा चार बार किया है. दरअसल, जडेजा एक टेस्ट पारी में पांच विकेट लेने और अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में पांच बार अर्धशतक और पांच विकेट लेने का कमाल किया है. रवींद्र जडेजा ने पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव को पीछे छोड़ दिया.

जडेजा के कुछ अन्य रिकार्ड्स

Most M.O.M Awards in Border Gavaskar Trophy

5 – Sachin Tendulkar
4 – Cheteshwar Pujara
3 – Ravindra Jadeja*
3 – Steve Smith

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here