Home SPORTS CRICKET क्रिकेट के 7 ऐसे खिलाड़ी जिन्होने करियर की शुरुआत बॉलर के तौर पर की लेकिन बन गए बल्लेबाज़

क्रिकेट के 7 ऐसे खिलाड़ी जिन्होने करियर की शुरुआत बॉलर के तौर पर की लेकिन बन गए बल्लेबाज़

0
क्रिकेट के 7 ऐसे खिलाड़ी जिन्होने करियर की शुरुआत बॉलर के तौर पर की लेकिन बन गए बल्लेबाज़

वर्ल्ड क्रिकेट में सभी खिलाड़ी अपनी स्पेशलिटी के लिए जाने जाते हैं. बहुत सारे खिलाड़ी अपना मनपसंद फील्ड चुनना पसंद करते हैं. अपनी मनपसंद खेल चुनने के साथ ही कोई खिलाड़ी एक अच्छा गेंदबाज बन जाते हैं, तो कोई एक अच्छा बल्लेबाज, वहीं कोई एक अच्छा विकेटकीपर. आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको वर्ल्ड क्रिकेट के ऐसे खिलाड़ियों की नाम बताएंगे, जो बनने आए थे गेंदबाज लेकिन बने अच्छे बल्लेबाज.

स्टीव स्मिथ (Steve Smith), ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलियाई टीम के मजबूत बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का नाम आज के समय में वर्ल्ड क्रिकेट में सभी लोग जानते हैं. स्टीव स्मिथ बतौर गेंदबाज अपने कैरियर की शुरुआत की थी. उन्होने पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था. इस मैच में स्मिथ आठवे क्रम पर बल्लेबाज़ी करने उतरे थे. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने स्मिथ को केवल बल्लेबाजी करने की सलाह दी, और स्मिथ उनकी बात माने और बल्लेबाजी करनी शुरू कर दिए. पोंटिंग की सलाह के बाद स्मिथ की बल्लेबाजी में और निखार आया और स्मिथ ढेरों सारे रिकॉर्ड बनाए.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma), भारत

भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा के बारे में यह बात बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि उन्होने अपने कैरियर की शुरुआत एक स्पिन गेंदबाज के साथ की थी. लेकिन उनको उंगली में इंजरी होने के बाद वह ज्यादा बल्लेबाजी पर फोकस करने लगे, और आज वर्ल्ड क्रिकेट में एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में जाने जाते हैं. रोहित शर्मा वर्ल्ड क्रिकेट के एकमात्र ऐसे इकलौते बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 3 बार दो 200 से ज्यादा रनों की पारियां खेली हैं.

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), भारत

सचिन तेंदुलकर ने भी बतौर लेग स्पिनर अपने कैरियर की शुरुआत की थी. लेकिन बाद में किसी क्रिकेट एक्सपर्ट की मदद से सचिन गेंदबाजी के साथसाथ अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करना शुरू कर दिए. अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाने वाले सचिन तेंदुलकर एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 100 शतक लगाए हैं.

सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasurya), श्रीलंका

पूर्व श्रीलंकन बाएं हाथ के बल्लेबाज सनत जयसूर्या का नाम अभी के समय में सभी क्रिकेट प्रेमी जानते हैं. जयसूर्या श्रीलंका की टीम में अपने कैरियर की शुरुआत बतौर स्पिन गेंदबाज किए थे. लेकिन बाद में जयसूर्या अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करना शुरू किए और श्रीलंकन टीम के लिए एक ताबड़तोड़ बल्लेबाज बन गए.

केविन पीरटरसन (Kevin Pietersen), इंग्लैंड

केपी के नाम से मशहूर क्रिकेट का धमाकेदार बल्लेबाज केविन पीटरसन इंग्लैंड की टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेले. केविन पीटरसन ने भी अपने कैरियर की शुरुआत एक लेग स्पिन गेंदबाज के रूप में की थी. लेकिन ढलती कैरियर के साथ केविन पीटरसन अपनी बल्लेबाजी से फोकस की और इंग्लैंड की टीम के लिए एक धमाकेदार विस्फोटक बल्लेबाज बन गए.

शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi), पाकिस्तान

पाकिस्तानी टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी शाहिद अफरीदी लंबीलंबी छक्के लगाने के लिए जाने जाते हैं. शाहिद अफरीदी अपने कैरियर की शुरुआत बतौर लेग स्पिन गेंदबाज के रूप में किए थे. लेकिन अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के चलते, शाहिद अफरीदी पाकिस्तानी टीम के सलामी बल्लेबाज बन गए और वनडे क्रिकेट का सबसे तेज शतक बनाया. उनका यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के बल्लेबाज कोरी एंडरसन ने तोड़ा था.

शोएब मलिक (Shoaib Malik), पाकिस्तान

अक्‍टूबर 1999 में इंटरनेशनल करियर का आगाज करने वाले पाकिस्‍तान के शोएब मलिक ऐसे खिलाड़ी हैं जो अभी भी क्रिकेट खेल रहे हैं. शोएब टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं लेकिन ODI और टी20I से रिटायर नहीं हुए हैं. उन्‍हें इसी वर्ष के टी20 वर्ल्‍डकप की पाक टीम में प्रवेश का दावेदार माना जा रहा है. 17 साल की उम्र में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे डेब्‍यू करने वाले शोएब ऑफ ब्रेक बॉलिंग करते थे. वे निचले क्रम पर बैटिंग करते थे. जल्‍द ही बैटिंग में सुधार करते हुए उन्‍होंने ऑलराउंडर के तौर पर पहचान बनाई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here