Home SPORTS CRICKET आवेश-अर्शदीप के तूफ़ान में उड़ा अफ्रीका, ध्वस्त 30 साल का रिकॉर्ड, अफ्रीका ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

आवेश-अर्शदीप के तूफ़ान में उड़ा अफ्रीका, ध्वस्त 30 साल का रिकॉर्ड, अफ्रीका ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

0
आवेश-अर्शदीप के तूफ़ान में उड़ा अफ्रीका, ध्वस्त 30 साल का रिकॉर्ड, अफ्रीका ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

India tour of South Africa, 2023-24: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत हो गयी। दोनों टीमों के मध्य पहला मैच जोहानिसबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम (New Wanderers Stadium, Johannesburg) में खेला जा रहा है। सीरीज के पहले वनडे मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 27.3 ओवर में महज 116 पर समेट दिया। टीम इंडिया की ओर से अर्शदीप सिंह ने पांच विकेट झटके। वहीं, आवेश खान को चार विकेट प्राप्त हुए। कुलदीप यादव ने नांद्र बर्गर को क्लीन बोल्ड कर अफ्रीकी पारी का अंत दिया।

South Africa vs India, 1st ODI

मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को पहले ही ओवर से भारतीय तेज गेंदबाजों ने परेशान किया। अफ़्रीकी पारी के दूसरे ओवर में ही अर्शदीप सिंह ने लगातार दो गेंद पर दो विकेट झटककर अफ्रीका को बैकफूट पर धकेल दिया। इस ओवर की चौथी गेंद पर अर्शदीप ने रीजा हेंड्रिक्स को बोल्ड किया। गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेट पर जा लगी। सलामी बल्लेबाज रीजा खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद अगली ही गेंद पर अर्शदीप ने बल्लेबाजी करने उतरे रसी वान डर डुसेन को एल्बीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन की राह दिखाई।

रस्सी वान भी खाता नहीं खोल सके। हालांकि अर्शदीप हैट्रिक का मौका चूक गए। दूसरे सलामी बल्लेबाज टोनी डी जॉर्जी अच्छे टच में दिख रहे थे, लेकिन अर्शदीप ने उन्हें भी पवेलियन की राह दिखाकर रही सही कसर पूरी कर दी। तेज गेंदबाज अर्शदीप ने टोनी डी जॉर्जी को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया। जार्जी ने 22 गेंद में 28 रन बना सके। इसके बाद पारी के 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर अर्शदीप ने हेनरिक क्लासेन (6) को बोल्ड कर अफ्रीका को बड़ा झटका दिया।

अर्शदीप के कहर के बाद भारतीय युवा गेंदबाज आवेश खान की घातक गेंदबाजी देखने को मिली। अफ्रीकी पारी के 11वें ओवर में अर्शदीप की राह पर चलते हुए आवेश खान हैट्रिक से चूक गए। शुरुआती दो गेंद पर अर्शदीप ने एडेन मार्करम और वियान मुल्डर को पवेलियन भेजा। आवेश ने फिर विस्फोटक बल्लेबाज डेविड मिलर को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया।

डेविड मिलर दो रन बना सके। इसके बाद आवेश खान ने केशव महाराज (4) को अपना चौथा शिकार बनाया। अर्शदीप को पांचवीं सफलता पारी के 26वें ओवर में मिली। अर्शदीप ने मैदान पर जम चुके एंडिले फेहलुकवायो को एल्बीडब्ल्यू आउट कर टीम को नौवा विकेट दिलाया। फेह्लुकवायो ने 49 गेंद में 33 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, कुलदीप ने आखिरी विकेट लिया। आवेश ने कुल मिलाकर चार विकेट हासिल किये।

Most wickets for Indian pacers vs SA in an ODI inns:
9 at Johannesburg, today*
8 at Mohali, 1993
8 at Centurion, 2013

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here