शिखर धवन का बड़ा धमाका, धोनी-रोहित और अज़हरूद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ा, बने ऐसे पहले खिलाड़ी

0
470

क्वींसपार्क ओवल में खेले गए पहले वनडे मैंच में भारत ने वेस्टइंडीज को 3 रन से हरा दिया. इस मैच में कप्तान शिखर धवन ने 99 गेंदों पर 97 रन की शानदार पारी खेली. जिसके लिए उन्हे मैन ऑफ द मैच दिया गया. इस पारी के साथ ही खब्बू बल्लेबाज शिखर धवन ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए.Recent Match Report - India vs West Indies 1st ODI 2022 | ESPNcricinfo.com

र्वाधिक उम्र में अर्धशतक
टीम इंडिया में ‘गब्बर’ के नाम से फेमस शिखर धवन ने वनडे क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा उम्र में अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. उन्हो 36 साल 229 दिन की उम्र में यह अर्धशतक जड़ा. इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम था. अजहर ने साल 1999 में 36 साल 120 दिन की उम्र में यह कारनामा किया था.

शिखर धवन से पहले साल 1985 में सुनील गावस्कर ने 35 साल 225 दिन की उम्र में जबकि महेंद्र सिंह धोनी ने 2016 में 35 साल 108 दिन की उम्र में अर्धशतक लगाया था. वर्ल्ड क्रिकेट में हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा 35 साल 73 दिन की उम्र में बतौर वनडे कप्तान इसी साल (2022) यह उपलब्धि हासिल की थी.

Shikhar Dhawan Is The New Captain In ODIs, Leaving Behind Azhar, Dhoni »  Comp Studioतीसरे ऐसे भारतीय बने
सलामी बल्लेबाज शिखर धवन वनडे क्रिकेट में छठी बार जबकि ओवरऑल सातवीं बार नर्वस नाइंटीज के शिकार हुए. सबसे ज्यादा बार नर्वस नाइंटीज शिकार के मामले में धवन मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और मोहम्मद अजहरुद्दीन के बाद तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. सचिन 18 और अजहर 7 बार नर्वस नाइंटीज के शिकार हुए हैं.

IND vs WI, 1st ODI: Shikhar Dhawan's 97 Guides India to 308/7 Against West  Indiesशतक से चूके
शिखर धवन को बल्ले से शतक निकले तीन साल हो गए हैं. उन्होंने अपना आखिरी शतक साल 2019 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था. धवन की कप्तानी में टीम इंडिया ने विंडीज दौरे पर धमाकेदार आगाज किया है.

शिखर धवन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी कर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. दिसंबर 2020 के बाद पहला वनडे खेल रहे गिल ने 52 गेंद में 64 रन बनाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here