शाई होप ने शतक जड़ रचा इतिहास, तोड़े कोहली के 3 रिकॉर्ड, देखें 100वें वनडे में शतक जड़ने वाले धुरंधरों की लिस्ट

0
257

विंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज शाई होप ने टीम इंडिया के विरुद्ध दूसरे वनडे में शतकीय प्रहार किया. टीम इंडिया के गेंदबाजों की खबर लेते हुए शाई हॉप ने वनडे करियर का 13वां शतक पूरा किया. होप ने 45वें ओवर में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की गेंद पर छक्का जड़कर शतक पूर्ण किया.

आपको बता दें शाई हॉप ने ODI क्रिकेट में अपने 100 मैच पूरे किए. इस तरह 100वें वनडे में शतक जमाने वाले वह 10वें बल्लेबाज बन गए. विंडीज को 311 रन तक पहुंचाने में शाई होप (Shai Hope makes special record) के 135 गेंदों पर बनाए गए 115 रनों का खास योगदान रहा.

होप के अलावा वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने भी 74 रनों की दमदार पारी खेली. दोनों के बीच 117 रनों की साझेदारी हुई. Shai Hope ने अपनी पारी में 8 चौके और 3 गगनचुंबी छक्के जड़े. मैच से पहले विंडीज दिग्गज डेसमंड हेंस ने होप को इस मौके पर खास टी-शर्ट भेंट की थी.

शाई 100वें वनडे में शतक जमाने वाले विंडीज के चौथे बल्लेबाज बन गये हैं. दूसरे वनडे के बाद होप का वनडे क्रिकेट में औसत 49.91 का है. अपने सौवें मैच में शतक के साथ ही शाई होप अब गॉर्डन ग्रीनिज, के कीवी टीम के पूर्व बल्लेबाज क्रिस केयर्यन्स और पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ जैसे बल्लेबाजों के क्लब में शामिल हो गए.

100वें मैच में शतक लगाने का कारनामा कुमार संगाकारा, शिखर धवन, क्रिस गेल, मारकस ट्रेस्कोथिक, रामनरेश सरवन और डेविड वॉर्नर जैसे धुरंधर कर चुके हैं. शाई हॉप 100वें वनडे में शतक जमाने वाले वह 10वें बल्लेबाज बन गए.

शाई होप (Shai Hope makes special record) ने 2018 के बाद सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में कोहली (11 शतक) को पीछे छोड़ा. वहीँ शाई होप (Shai Hope makes special record) ने 100 वनडे मैचों के बाद सर्वाधिक रन बन्ने के मामले में कोहली (4107 रन) को पीछे छोड़ा. वहीँ औसत के मामले में भी कोहली से आगे निकल गये हैं.

100वें वनडे मैच में शतक जमाने का सबसे पहले कारनामा होप की ही टीम के दिग्गज बल्लेबाज गॉर्डन ग्रीनिज ने किया था. गॉर्डन ग्रीनिज ने 18 अक्टूबर 1988 में पाकिस्तान के खिलाफ 100वें वनडे में शतक जड़ा था. गॉर्डन ग्रीनिज के बाद न्यूजीलैंड के क्रिस कैर्न्स ने 19 जनवरी 1999 में भारत के खिलाफ ये काम किया था. टीम इंडिया के विरुद्ध केर्न्स ने 115 रनों की पारी खेली थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here