शमी भाई ने रचा इतिहास, बनाया सबसे तेज 150 विकेट लेने का रिकॉर्ड, पीछे छुटे जहीर-मलिंगा व शोएब अख्तर

0
422

टीम इंडिया ने पहले वनडे मैच में इंग्लैंड को मात देकर इतिहास रच दिया. इसके साथ ही शमी ने भी मैच में एक कीर्तिमान स्थापित किया. शमी ने पहले वनडे में कहर परपाते हुए 7 ओवर में 31 रन देकर 3 विकेट चटकाए. शमी इसके साथ ही भारत के लिए वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए.

शमी ने तोडा अजीत आगरकर का रिकॉर्ड

Imageभारत के लिए सबसे तेज गति से 150 विकेट लेने का रिकॉर्ड शमी से पहले अजीत आगरकर के नाम दर्ज था. पूर्व गेंदबाज आगरकर ने 97वें मैच खेलते हुए ये उपलब्धि हासिल की थी.

शमी ने सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने

इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर शमी का वनडे क्रिकेट में 150वां शिकार बने. तेज गेंदबाज शमी ने ये उपलब्धि अपने करियर के 80वें मैच की 79वीं पारी में हासिल की. शमी के नाम 80 वनडे में 25.32 के औसत और 5.61 की इकोनॉमी के साथ 151 विकेट दर्ज हैं.

Imageवनडे क्रिकेट में शमी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 69 रन देकर 5 विकेट रहा है. आपको बता दें शमी भारत के लिए वनडे क्रिकेट में 150 विकेट लेने वाले कुल तेहरवें और नौवें तेज गेंदबाज हैं.

शमी दुनिया के दूसरे ऐसे गेंदबाज बने

Imageशमी मिचेल स्टार्क के बाद सबसे तेज गति से 150 विकेट लेने के मामले में तेज गेंदबाजों में स्टार्क के बाद दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं. तेज गेंदबाजों में स्टार्क और शमी के बाद तीसरे पायदान पर ट्रेंट बोल्ट(81) और चौथे पायदान पर ब्रेट ली(82) हैं.

ओवरआल दुनिया के तीसरे ऐसे गेंदबाज बने

Imageशमी वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 150 विकेट लेने के मामले में दुनिया में राशिद खान के साथ साझा रूप से तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं. राशिद और शमी ने 80वा वनडे खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की. वहीं ऑस्ट्रेलिया के स्टार्क पहले पायदान पर हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here