रोहित शर्मा का रिकॉर्ड टूटा, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने वनडे में ठोका तिहरा शतक, 48 छक्के-चौके लगाए

0
431

क्रिकेट को अनिश्चिताओं का खेल कहा जाता है. यहां आए दिन कुछ नये रिकॉर्ड बनते है और कुछ टूटते है. एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर इंग्लैण्ड के अली ब्रायन के नाम है. जिन्होने सर्रे की टीम की तरफ से खेलते हुए 268 रन बनाये थे. इंटरनेशनल क्रिकेट में यह रिकॉर्ड 264 रन रोहित शर्मा के नाम दर्ज है.

जब से रोहित शर्मा ने 264 रनो की मैराथन पारी खेली है. तब से एकदिवसीय मैचो में तिहरे शतक के कयास लगाए जा रहे है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भले ही कोई बल्लेबाज ऐसा न कर पाया हो लेकिन घरेलू मैच में एक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने ऐसा कारनामा दिखाया. उन्होने एकदिवसीय मैच में तिहरा शतक ठोक दिया.  उन्होने यह पारी   34 ओवर के एक मैच मे खेली. हांलकी यह मैच गैर-अधिकारिक मैच था. जिस वजह से उनके इस रिकॉर्ड क्रिकेट इतिहास के पन्नों में जगह नहीं मिल सकी.

40 छक्के लगाकर मचाया कोहराम

ऑस्ट्रेलिया में एक लोकल टूर्नामेंट में सेंन्ट्रल स्टर्लिंग और ऑगस्टा नामक दो टीमों के बीच मैच खेला जा रहा था। इस मैंच में ऑगस्टा के बल्लेबाज जोश डंस्टन ने तूफानी पारी खेलते हुए इतिहास रच दिया। उन्होने इस मैच में नाबाद 307 रन की पारी खेली। डंस्टन किस आक्रमक अंदाज में रन बना रहे थे इस का अंदाजा आप उनके बॉउंड्री शॉर्ट से लगा सकते हैं। उन्होने अपनी इस विशाल पारी में 8 चौके और 40 छक्के उड़ाए थे। डंस्टन ने 272 रन तो मात्र 48 गेंदों पर चौकों-छक्कों से ही बना दिये।

डंस्टन ने धमाकेदार पारी के साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट में तिहरे शतक का कीर्तिमान बना दिया. उनकी यह पारी भले ही एक घेरलू गैर-अधिकारिक मैच के दौरान खेली गई हो लेकिन उनकी इस पारी ने सबका दिल जीत लिया. डंस्टन की इस पारी की बदौलत ऑग्स्ट की टीम ने निर्धारित 34 ओवर में 357 रन का स्कोर खड़ा किया. डंस्टन का उनकी टीम के स्कोर में योगदान 86.72 फिसदी रन का रहा. जो की एक रिकॉर्ड है. इससे पहले वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विव रिचर्डसन के नाम यह रिकॉर्ड था. जिन्होने अपनी 189 रन की पारी में टीम के कुल स्कोर 272 रन में 69.68 फीसदी का योगदान दिया था. इसके अलावा डंस्टन ने एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का भी रिकॉर्ड बनाया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here