मोहम्मद रिजवान ने रचा इतिहास, तोड़ा ऋषभ पंत-विलियमसन का रिकॉर्ड, अब्दुल्लाह शफीक ने दोहराया इतिहास

0
445

श्रीलंका के खिलाफ पाकिस्तान ने पहले टेस्ट मैच को 4 विकेट से शिकस्त दी. आपको बता दें पाकिस्तान की यह टेस्ट में दूसरी सबसे ज्यादा रनों को का पीछा करते हुए जीत है. वैसे, पाकिस्तान ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 377 रन का पीछा करते हुए जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड कायम किया हुआ है.

टेस्ट में लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम की यह की सबसे बड़ी जीत है. साल 2015 में पाकिस्तान ने श्रीलंका के विरुद्ध पाल्लेकेले टेस्ट मैच में 382 रन बनाकर मैच को अपने नाम किया था. अब गाले टेस्ट मैच में अब्दुल्ला शफीक ने शतकीय पारी खेलकर पाकिस्तान को को लक्ष्य चेज करते हुए दूसरी सबसे बड़ी जीत दिलाई.

Imageशफीक (Abdullah Shafique) ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक ठोका. अब्दुल्लाह शफीक मैच में 160 रन बनाकर नाबाद रहे. बता दें कि श्रीलंका ने पाकिस्तान को जीत के लिए चौथी पारी में 342 रन का लक्ष्य दिया था. पाकिस्तान की दूसरी पारी में श्रीलंका के विरुद्ध शफीक के अलावा बाबर आजम ने 55 रन की पारी खेली थी

इसके अलावा मोहम्मद रिजवान ने 74 गेंद पर 40 रन की उपयोगी पारी खेली थी. बता दें कि पाकिस्तान की टीम टेस्ट क्रिकेट की पहली ऐसी टीम है जिसने श्रीलंका के गाले में 300 से ज्यादा रनों का पीछा करते हुए जीत हासिल की है. टेस्ट मैच की बात करें तो श्रीलंका (SL va PAK 1st Test result) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था.

श्रीलंकाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 222 रन बनाए थे. श्रीलंका की तरफ से चांदीमल ने सबसे ज्यादा 76 रन बनाये थे. इसके बाद पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में बाबर के शतक के दम पर 218 रन बनाये. पहली पारी के आधार पर पाक टीम पर श्रीलंका को 4 रन की बढत हासिल हुई.

Imageवहीं, दूसरी पारी में श्रीलंका ने 337 रन बनाए. जिसके कारण पाकिस्तान को चौथी पारी में जीत के लिए 342 रन का लक्ष्य मिला. श्रीलंका की दूसरी पारी में कुसल मेंडिल ने 76 और चांदीमल ने 94 रन की पारी खेली. पाकिस्तान की तरफ से स्पिनर मोहम्मद नवाज ने पांच विकेट लेकर श्रीलंकाई पारी ज्यादा बढ़त बनाने से रोक दिया था. बाद में पाकिस्तान ने टेस्ट मैच के पांचवें दिन 6 विकेट पर 344 रन बनाकर टेस्ट मैच को जीत लिया.

Imageजीत के साथ ही पाकिस्तान 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गया है. रिजवान 2020 के बाद तीनों प्रारूपों में सर्वाधिक रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गये हैं. रिजवान (2656 रन) ने इस मामले में बेयरस्टो (2616 रन) को पीछे छोड़ा.

वहीं रिजवान The Cricket List Best of the Year So Far में पन्त को पीछे छोड़ दूसरे पायदान पर आ गये हैं. ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP में रिजवान ने सर्वाधिक रन बनाने में विलियमसन (1056 रन) को पीछे छोड़ा.

अब्दुल्ला शफीक का रिकॉर्ड (चौथी पारी में 400 या उससे ज्यादा गेंद खेलने वाले बल्लेबाज)

Imageपाक के युवा बल्लेबाज शफीक (Abdullah Shafique) टेस्ट मैच की चौथी पारी में 400 या उससे ज्यादा गेंद खेलने वाले दुनिया के पांचवें और पाकिस्तान के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. शफीक (Abdullah Shafique) से पहले बाबर ने भी यह कमाल किया है. इस टेस्ट मैच में पाकिस्तान की दूसरी पारी में शफीक (Abdullah Shafique) ने नाबाद 158 रन बनाए जिसमें उन्होंने 408 गेंद का सामना किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here