पठान की कातिलाना गेंदबाजी और जिम्बाब्वे से छीन गया टेस्ट का दर्जा, 17 साल पहले हुआ था कुछ ऐसा

0
378

करीब 6 साल बाद भारत और जिम्बाब्वे के बीच वनडे सीरीज़ खेली जा रही है. जिसका पहला मुकाबला आज (18 अगस्त) को हरारे में खेला जायेगा. हांलकी, भारत और जिम्बाब्वे के बीच लम्बे समय से टेस्ट सीरीज़ नही हुई है. आखिरी बार जब भारत और जिम्बाब्वे के बीच टेस्ट सीरीज़ हुई थी तब इरफान पठान ने कातिलाना गेंदबाजी करते हुए जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों को धूल चटा दी थी. इसके बाद जिम्बाब्वे टीम से 6 साल के लिए टेस्ट का दर्जा ही छीन लगा था.

On This Day in 2005: When Irfan Pathan picked career-best 12-fer against  Zimbawe in Heath Streak's final Test | Cricket News – India TV

ये बात साल 2005 में जब भारतीय क्रिकेट टीम ने जिम्बाब्वे का दौरा किया था तब युवा गेंदबाज इरफान पठान ने सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरी थी. इरफान पठान ने मेजबान जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 12 विकेट लेकर सनसनी मचा दी थी.

Irfan Pathan retires: 5 of the most brilliant moments in amazing career of  the all-rounder

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. इसके बाद इरफान पठान ने अपनी धारदार गेंदबाजी से कप्तान सौरव गांगुली के फैसले को सही साबित किया. पठान ने पहली पारी में 59 रन देकर 7 विकेट अपने नाम किए और मेजबान को 161 रनों के भीतर ढेर कर दिया.

इसके बाद भारत ने बल्लेबाजी में कमाल का खेल दिखाया और गौतम गंभीर और राहुल द्रविड़ के 98 रनों की बदौलत 366 रन स्कोर बोर्ड पर लगा दिए. इसके बाद इरफान ने दूसरी पारी में भी जिम्बाब्वे को संभलने का मौका नहीं दिया और 67 रन देकर 5 विकेट अपनी झोली में डाल लिए. इस तरह भारत ने जिम्बाब्वे को 223 रन के स्कोर पर ऑलआउट करने के बाद 10 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया.

Irfan Pathan retires: 5 of the most brilliant moments in amazing career of  the all-rounder

इरफान पठान ने 126 रन देकर 12 विकेट अपने नाम किए और मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता. पठान के टेस्ट करियर का ये बेस्ट प्रदर्शन था. इस सीरीज में वह 21 विकेट लेने में कामयाब रहे. पठान की शानदार गेंदबाजी के आगे पस्त होने वाली जिम्बाब्वे से दूसरे टेस्ट के बाद टेस्ट क्रिकेट खेलने का दर्जा छीन लिया गया और अगला टेस्ट खेलने के लिए करीब 6 साल का इंतजार करना पड़ा. इस सीरीज के साथ ही जिम्बाब्वे के दिग्गज गेंदबाज हीथ स्ट्रीक के करियर पर भी विराम लग गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here