ठोके 108 शतक, भारतीय लड़की को मुस्लिम बना की दूसरी शादी, 75 साल का हुआ पाक ब्रेडमैन, नही टूटे ये 5 रिकॉर्ड

0
384

पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज जहीर अब्बास ने 24 जुलाई को अपना 75वां जन्मदिन मनाया. एशिया के डॉन ब्रेडमैन के नाम से मशहूर जहीर ने पाक टीम को कामयाबी की नयी बुलन्दियों पर पहुंचाया. डॉन ब्रेडमैन के नामा से मशहूर जहीर अब्बास का जन्म अविभाजित भारत में 24 जुलाई 1947 को पंजाब के शहर सियालकोट में हुआ था.

Imageजहीर अब्बास के जन्म के तकरीबन 20 दिन बाद ही भारत-पाकिस्तान का विभाजन हो गया था. पूर्व क्रिकेटर अब्बास पाकिस्तान की टीम की दो बार कप्तानी भी कर चुके हैं. साल 2015 में उन्हें आईसीसी का अध्यक्ष भी चुना गया था. जहीर अब्बास ने 22 साल की उम्र में कराची के मैदान में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था.

Imageडेब्यू के बाद जहीर अब्बास ने लगातार 16 वर्षों तक क्रिकेट खेला. पाकिस्तान का यह बल्लेबाज फर्स्ट क्लास क्रिकेट में धमाल मचाता रहा. एशिया के डॉन ब्रैडमैन जहीर ने 108 शतक लगाए हैं. जहीर अब्बास की पत्नी का नाम रीता लूथरा है. जहीर-लूथरा लव स्टोरी 80 के दशक में में ब्रिटेन में शुरू हुई थी.

Imageजहीर अब्बास उस समय इंग्लैंड में क्रिकेट खेलने गये थे जबकि रीता इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स करने गई थीं. दोनों के पिता एक दुसरे के दोस्त थे. इसके बाद जहीर अब्बास और रीता ने 1988 में शादी कर ली. रीता ने जहीर से शादी करने के लिए अपना धर्म तक बदल दिया था. रीता ने धर्म परिवर्तन करके अपना नाम समीना अब्बास रखा था. समीना और जहीर कराची में रहते हैं.

Imageजहीर अब्बास के क्रिकेट करियर से जुड़े 5 दिलचस्प रिकॉर्ड और बातें

Image1. डॉन ब्रेडमैन के नामा से मशहूर जहीर अब्बास फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 100 से ज्यादा शतक जड़ने वाले एकमात्र एशियाई बल्लेबाज हैं.
2. वनडे क्रिकेट में पहली बार लगातार तीन शतक जड़ने का कारनामा डॉन ब्रेडमैन के नामा से मशहूर जहीर अब्बास के नाम है.

Zaheer Abbas, भारतीय मुलीशी लग्न करण्यासाठी पाक क्रिकेटपटूने पत्नीला दिला  तलाक! - zaheer abbas a pakistani cricketer who married rita luthra -  Maharashtra Times3. डॉन ब्रेडमैन के नामा से मशहूर जहीर अब्बास पाकिस्तान की तरफ से 5000 टेस्ट रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर हैं.
4. डॉन ब्रेडमैन के नामा से मशहूर जहीर अब्बास के नाम पहली बार लगातार 5 अन्तराष्ट्रीय पारियों में शतक जड़ने का रिकॉर्ड.
5. उन्हें साल 2020 में आईसीसी हाल ऑफ फेम में जगह दी गई.

4 Pakistani Cricketer, जिनके ऊपर दिल हार बैठी भारतीय हसीनाएं6. जहीर अब्बास आईसीसी रेफरी और आईसीसी अध्यक्ष दोनों रह चुके हैं.
7. Scoring Highest Career Percentage of Team Runs में जहीर अब्बास टॉप पर हैं. वहीं सबसे तेज 2000 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here