टूट गया ब्रायन लारा का महारिकॉर्ड, इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने 410 रन की पारी खेल रचा इतिहास

0
427

इंग्लैंड की काउंटी चैंपियनशिप में शनिवार 23 जुलाई का दिन इतिहास में दर्ज हो गया. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में करीब 18 साल बाद किसी बल्लेबाज ने चौहरा शतक लगाने का कारनामा अंजाम दिया. ग्लेमॉर्गन काउंटी टीम के बल्लेबाज सैम नॉर्थईस्ट इंग्लिश काउंटी चैम्पियनशिप डिविजन टू के एक मैच में 410 रनों (नाबाद) की हैरतअंगेज पारी खेलकर अपना नाम दिग्गजों के सूची में लिखवा दिया. विश्व क्रिकेट में यह 11वां मौका है जब किसी बल्लेबाज ने 400 या उससे अधिक की पारी खेली है.

Sam Northeast becomes first person since Brian Lara to score 400 plus runs in first-class cricket, England cricketer Sam Northeast scores 410 not out, Leicestershire, English County Championship
पीछे छूटा लारा का रिकॉर्ड

नॉर्थईस्ट ने प्रथम श्रेणी में इस सदी की सबसे बड़ी पारी खेली है. उन्होंने लारा के नाबाद 400 रन को पीछे छोड़ा है. काउंटी क्रिकेट में चौथी बार किसी बल्लेबाज ने एक पारी में 400 से ज्यादा रन बनाए हैं. नॉर्थईस्ट से पहले ब्रायन लारा, एसी मैक्लारेन और ग्रीम हिक ने ऐसा किया था. लारा के नाम प्रथम श्रेणी में सर्वोच्च स्कोर दर्ज है. उन्होंने वरिकशायर के लिए खेलते हुए डरहम के खिलाफ दो जून 1994 को नाबाद 501 रन बनाए थे. उन्होंने पाकिस्तान के हनीफ मोहम्मद का रिकॉर्ड तोड़ा था. हनीफ ने आठ जनवरी 1959 को कराची के लिए खेलते हुए बहावलपुर के खिलाफ 499 रन बनाए थे.

Sam Northeast Scripts History With Unbeaten 410-run Knock in English County Championship18 साल बाद बना ये रिकॉर्ड
नॉर्थईस्ट ने ये 410 रन सिर्फ 450 गेंद का सामना करते हुए बनाए, जिसमें 45 चौके और तीन छक्के शामिल थे. मैच के आखिरी दिन नतीजा हासिल करने की उम्मीद में पारी घोषित करने का फैसला लेना पड़ा, जिसके कारण वह महान विंडीज बल्लेबाज ब्रायन लारा के 501 रन (नाबाद) के विश्व रिकॉर्ड को चुनौती नहीं दे पाए.Sam Northeast hits historic unbeaten 410 - but Glamorgan deny him chance to beat Brian Lara's record हालांकि, नॉर्थईस्ट ने लारा की लिस्ट में अपना नाम जरूर लिखवा लिया. ये 18 साल बाद पहला मौका है, जब किसी ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 400 से ज्यादा का स्कोर बनाया है.

April 12, 2004: Brian Lara slams world record 400 not out in Test cricket - Sports News
लारा के नाम सबसे बड़ा स्कोर

ब्रायन लारा दो बार 400 रन के आंकड़े को पार करने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. विल पोंस्फोर्ड ने भी दो बार ऐसा किया है. प्रथम श्रेणी में सर्वोच्च स्कोर ब्रायन लारा के नाम दर्ज है. उन्होने 1994 में 501 रनों की पारी खेली थी. भारत की तरफ से महाराष्ट्र के भाऊसाहेब निंबालकरी ने काठियावाड़ के खिलाफ 1948 में रणजी ट्रॉफी के मैच में नाबाद 443 रन बनाए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here