टूटा 1894 दिन का मिथक, बांग्लादेशी ओपनरों ने रचा इतिहास, तीसरी बड़ी साझेदारी कर लगाई रिकार्ड्स की झड़ी

0
639

श्रीलंका और मेजबान बांग्लादेश के बीच चटगांव में सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. मैच में पहले बल्लेबाजी करते श्रीलंकाई टीम 397 रन पर सिमट गई. श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज दोहरे शतक से एक रन से चूक गए. मैथ्यूज 199 रन बनाकर आउट हुए.

इस दौरान पहली पारी में बांग्लादेश के गेंदबाज नईम हसन ने सर्वाधिक 6 विकेट हासिल किये. मैथ्यूज ने 397 गेंदों में 199 रनों की पारी खेली जिसमें 19 चौके और 1 छक्का शामिल रहा. मैच के दूसरे दिन सोमवार को लंच तक छह विकेट पर 327 रन बना लिए थे.

हालांकि इसके बाद श्रीलंकाई टीम एकदम ढह गयी. दिनेश चंडीमल ने 66 रनों की पारी खेली. जवाब में दुसरे दिन बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में बिना कोई विकेट गंवाए 76 रन बना लिए थे. पिच पर महमुदुल हसन जॉय (नाबाद 31) और तमीम इकबाल (नाबाद 35) टिके हुए थे.

मैच के तीसरे दिन तमीम इकबाल ने टेस्ट करियर का दसवां शतक पूरा किया. तमीम ने हसन जॉय के साथ निलकर पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 162 रन की साझेदारी निभाई. आपको बता दें 5 साल बांग्लादेश के ओपनरों ने शतकीय साझेदारी निभाई है.

तमीम इकबाल इस साल सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के मामले में कोहली से आगे निकल गये हैं. तमीम वनडे और टेस्ट में 10-10 शतक जड़ने वाले पहले बांग्लादेशी बल्लेबाज बन गये हैं.

दोनों सलामी बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी करने के मामले में 2008 में निभाई पार्टनरशिप को पीछे छोड़ा. तमीम इकबाल इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बांग्लादेश के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं.

मौजूदा कप्तान मोमीनुल हक अभी तक 11 टेस्ट शतकों के साथ इस लिस्ट में पहले नंबर पर मौजूद हैं. तमीम बांग्लादेश की तरफ से पहले विकेट के लिए 5 सबसे बड़ी साझेदारी निभाने वाले पहले बल्लेबाज बने.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here