जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास,110 साल पुराना रिकॉर्ड किया तबाह, बने दुनिया के ऐसे पहले गेंदबाज

0
369

इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने गुरूवार को एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. पिछले 20 सालों से इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेल रहे एंडरसन ने 40 की उम्र में अपना जलवा दिखाते हुए इतिहास रच दिया. साउथ अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार एक ऐसा कारनामा किया जो इससे पहले क्रिकेट इतिहास में काई भी गेंदबाज नहीं कर सका है.

James Anderson ENG vs SA: जेम्स एंडरसन ने चकनाचूर किया 110 वर्ष पुराना  वर्ल्ड रिकॉर्ड, बने ऐसा करने वाले पहले तेज गेंदबाज - james anderson become  1st fast bowler to take test

जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास
जेम्स एंडरसन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन 18 ओवरों में 51 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किया. उन्होंने साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर को 47 रनों के स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखाया. जेम्स एंडरसन इस विकेट के साथ ही 40 वर्ष की उम्र के बाद टेस्ट में विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं. इसके साथ ही उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 658 विकेट हो गए हैं. वह दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज भी हैं.

Image

110 साल का सबसे तगड़ा रिकॉर्ड
जेम्स एंडरसन से पहले टेस्ट में विकेट लेने वाले दुनिया के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के सिडनी बार्नेंस थे. उन्होंने 39 साल 52 दिनों की उम्र में 1912 में टेस्ट विकेट झटका था. वहीं जेम्स एंडरसन ने 40 साल और 19 दिन की उम्र ये कारनामा अपने नाम किया. जेम्स एंडरसन के अलावा भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और श्रीलंका के रंगना हेराथ भी 40 से ज्यादा की उम्र में टेस्ट विकेट हासिल कर चुके हैं, लेकिन ये दोनों खिलाड़ी स्पिनर थे और जेम्स एंडरसन तेज गेंदबाज हैं.

जेम्स एंडरसन का करियर
जेम्स एंडरसन ने साल 2003 में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था. जेम्स एंडरसन अभी तक इंग्लैंड के लिए 173 टेस्ट मैच खेल चुके हैं जिसमें उनके नाम 658 विकेट दर्ज हैं और ये संख्या आगे भी बढ़ती रहेगी. वहीं, जेम्स एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए 194 वनडे मैच भी खेले हैं, इन मैचों में उन्होंने 269 विकेट हासिल किए हैं और 19 टी20 मैचों में उनके नाम 18 विकेट दर्ज हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here