क्रिकेट के बदल गए नियम, 6 विकेट गिरे तो टीम ऑल आउट, पावर प्ले के लिए 2 छक्के लगाना जरूरी

0
336

क्रिकेट के मैदान पर अब फैंस को नए तरह का क्रिकेट देखने को मिलेगा. कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) के 10वें सीजन से पहले द सिक्स्टी (The 6ixty) नाम से टी10 टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है. इस तरह का इवेंट हर 3 महीने में कराने की तैयारी है. यानी साल में 4 बार. 3 वेस्टइंडीज में और एक विदेश में. पहले सीजन का आयोजन 24 से 28 अगस्त तक सेंट किट्स में किया जा रहा है. इसमें हर टीम के पास सिर्फ 6 विकेट होंगे. एक एंड से लगातार 5 ओवर गेंदबाजी की जाएगी. दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) को इसका ब्रॉन्ड एंबेसेडर बनाया गया है. इसमें मेंस कैटेगरी की सभी 6 और वुमेंस कैटेरी की कुल 3 टीमें शामिल होंगी. इसके नियम विशेष है. ऐसे में यह फैंस को अलग से रोमांच दे सकता है.

टूर्नामेंट क्रिकेट वेस्टइंडीज के साथ साझेदारी में शुरू होगा, जो टी10 टूर्नामेंट शुरू करने वाला पहला पूर्ण सदस्य बोर्ड बन गया है. रसेल ने कहा कि सीपीएल हम खुद करा रहे हैं. हमारे पास बोर्ड साथ एक समझौता है. यह लीग अलग है. मालूम हो कि वेस्टइंडीज में कई जगह टी10 लीग का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इस लीग के लिए यह सबसे परफेक्ट जगह है. जिस तरह से कैरेबियन क्रिकेट खेलते हैं, वह उसके हिसाब से फिट है. वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच 21 अगस्त को वनडे सीरीज खत्म हो रही है. इसके बाद खिलाड़ी इस लीग के लिए फ्री हो जाएंगे. हालांकि इस दौरान द हंड्रेड के भी मुकाबले चलते रहेंगे. मालूम हो कि वेस्टइंडीज के खिलाड़ी सबसे अधिक टी20 के मुकाबले दुनियाभर में खेलते हैं.

द सिक्स्टी के खास नियम
-प्रत्येक बल्लेबाजी करने वाली टीम के पास 10 की बजाय 6 विकेट होंगे. यानी 6 विकेट गिरने के बाद पारी खत्म.
-बल्लेबाजी करने वाली टीम अगर शुरुआती 2 ओवर के पावरप्ले में 2 छक्के मारने में सफल रही, तो वह तीसरे ओवर के पावरप्ले को अपने हिसाब से कभी भी इस्तेमाल कर सकती है.
-टीमें हर एंड से लगातार 5 ओवर डालेंगी. न कि प्रत्येक ओवर के बाद एंड को बदला जाएगा.
-यदि टीमें 45 मिनट के भीतर अपने 10 ओवर फेंकने में विफल रहती हैं, तो अंतिम 6 गेंदों के लिए एक फिल्डर को हटा दिया जाएगा.
-फैंस ऐप या वेबसाइट के माध्यम से मिस्ट्री फ्री हिट के लिए वोट कर सकेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here