कीवी गेंदबाज का बड़ा कारनामा, डेब्यू ओवर में ही हैट्रिक लेकर रचा इतिहास, 5 गेंदों में बदल दिया मैच

0
433

आयरलैंड के खिलाफ वनडे मैच के आखिरी ओवर में पांच छक्के लगाकर न्यूजीलैंड को जीत दिलाने वाले माइकल ब्रेसवेल ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है. वो दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने टी20 क्रिकेट में अपने पहले ही ओवर में हैट्रिक ली है. खास बात यह है कि उन्होंने अपने दूसरे टी20 मैच में ही हैट्रिक हासिल कर ली है. पहले मैच में उन्हें गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला था, लेकिन जब दूसरे मैच में वो गेंदबाजी के लिए आए तो आयरलैंड को जीत के लिए 42 गेंदों पर 94 रन चाहिए थे. वहीं, कीवी टीम जीत से तीन विकेट दूर थी.

Michael Bracewell take Hat Trick in his first t20 over against Ireland IRE  vs NZ 2nd T20 | इस जादुई गेंदबाज ने लिए सबसे अनोखी Hat-trick, T20I में ऐसा  कारनामा करने वालाब्रेसवेल की पहली गेंद पर ही चौका लग गया, दूसरी गेंद पर एक रन बना, लेकिन अगली तीन गेंदों पर उन्होंने तीन विकट लेकर इतिहास रच दिया और मैच भी खत्म कर दिया.

कैसे पूरी हुई हैट्रिक?
माइकल ब्रेसवेल ने ओवर की तीसरी गेंद पर मार्क अडायर को ग्लेन फिलिप्स के हाथों कैच कराया और अपने टी20 करियर का पहला विकेट लिया. ब्रेसवेल ने गेंद काफी आगे की थी और अडायर ने आगे बढ़कर मिडविकेट के ऊपर से छक्का लगाने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हुए और मिडविकेट पर उनका कैच पकड़ा गया. ओवर की चौथी गेंद पर मैककार्टी स्ट्राइक पर थे और उन्होंने भी मिडविकेट के ऊपर से छक्का लगाने की कोशिश की. वो भी सफल नहीं हुए और मिडविकेट पर ग्लेन फिलिप्स ने उनका कैच पकड़ा. ब्रैसवेल ने पांचवीं गेंद ऑफ स्टंप के बाहर की और यंग ने बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में ईश सोढ़ी को कैच दे दिया. इसी के साथ ब्रेसवेल की हैट्रिक पूरी हो गई.

माइकल ब्रेसवेल की शानदार हैट्रिक, न्यूजीलैंड ने आयरलैंड से टी20 सीरीज जीती  - bracewell hat trick new zealand win t20 series over irelandटी20 हैट्रिक लेने वाले तीसरे कीवी खिलाड़ी
माइकल ब्रेसवेल टी20 में हैट्रिक लेने वाले तीसरे कीवी खिलाड़ी हैं. उनसे पहले जेकब ओरम ने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक ली थी. वो टी20 में हैट्रिक लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले खिलाड़ी थे. उनके बाद 2010 में टिम साउदी ने पाकिस्तान के खिलाफ यह कारनामा किया था. अब माइकल ब्रेसवेल ने आयरलैंड के खिलाफ हैट्रिक ली है.

टी-20 डेब्यू में ही इस गेंदबाज ने ले ली हैट्रिक, आयरलैंड को न्यूजीलैंड ने  रौंदावनडे में भी बनाया था रिकॉर्ड
माइकल ब्रेसवेल ने इससे पहले वनडे सीरीज में कमाल किया था. उन्होंने पहले मैच में अपने बल्लेबाजी का कमाल दिखाते हुए नाबाद 127 रन बनाए थे. इस मैच में आखिरी ओवर में उनकी टीम को जीत के लिए 20 की जरूरत थी. ब्रेसवेल ने आखिरी ओवर में तीन चौके और दो छक्के लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी थी. लक्ष्य का पीछा करते हुए आखिरी ओवर में यह वनडे में सबसे बड़ा स्कोर था, जिसमें लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम को जीत मिली थी. इससे पहले भी न्यूजीलैंड ने ही 2013 में श्रीलंका के खिलाफ आखिरी में 20 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here