करोड़ो की कमाई फिर भी मैदान पर फटा जूता पहनकर खेलता है ये दिग्गज, जाने क्यों

0
441

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने एजबेस्टन टेस्ट के दूसरे और तीसरे दिन अपनी धारदार गेंदों से इंग्लैंड के बल्लेबाजों की जिंदगी मुश्किल कर दी थी. शमी को पारी में सिर्फ दो विकेट मिले, लेकिन उनकी गेंदों का सामना करना इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ी चुनौती रही. शमी की गेंदों ने जितना भारतीय क्रिकेट टीम के फैंस को प्रभावित किया, उतना ही चौंकाया उनके जूतों की हालत ने. गेंदबाजी के दौरान शमी के एक जूते में आगे की ओर बड़ा सा छेद था, जिसने कईयों के मन में सवाल खड़ा कर दिया कि अच्छी खासी कमाई करने वाले भारतीय पेसर को ऐसे जूते क्यों पहनने पड़ रहे हैं?

एजबेस्टन में जूते का हुआ बुरा हाल
एजबेस्टन टेस्ट के तीसरे दिन शमी जबरदस्त गेंदबाजी कर रहे थे, लेकिन इसी दौरान उन्हें अपने जूते बदलने पड़ गए. शमी का एक पैर का जूता आगे से पूरी तरह फट गया था, जिसके चलते उन्हें अपने नए जूते मंगाने पड़े. इसने हर किसी को हैरान कर दिया. शमी का जूता इसलिए फटा क्योंकि उसमें पहले से ही आगे एक छेद था, जो आखिर में पूरी तरह से खुल गया. अब फिर वही सवाल कि ये छेद था क्यों? तो इसका जवाब अगली कुछ पंक्तियों में है.

इसलिए पहनते हैं फटा जूता
असल में शमी के दोनों जूतों में नहीं, बल्कि सिर्फ बाएं पैर के जूते में छेद रहता है, जिसकी वजह उनकी गेंदबाजी में ही छुपी है. दाएं हाथ के अनुभवी पेसर हर मैच में इसी तरह के जूते पहनकर उतरते हैं, जिसमें बाएं पैर वाले जूते में आगे की ओर छेद रहता है. असल में इसकी बड़ी वजह है शमी का गेंदबाजी एक्शन. शमी जब अपने रन-अप में गेंद फेंकने से पहले हल्का उछलते हैं और फिर क्रीज पर आते हैं, तो लैंडिंग के वक्त उनका बायां पैर आगे रहता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here