कभी उमरान की तरह रफ्तार का सौदागर था ये गेंदबाज, अब गुमनामी खेल रहे टेनिस बॉल क्रिकेट

0
354

आज टीम इंडिया के पास कई ऐसे तेज गेंदबाज हैं जिन्होने अपनी रफ्तार से सबको चौंकाया है. इसमें एक नया नाम ‘कश्मीर एक्सप्रेस’ यानी उमरान मलिक का भी शामिल है. जिन्होने आईपीएल में 150 किमी/घंटा से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी कर बल्लेबाजों के होश उड़ा दिए. लेकिन, क्या आप जानते हैं एक दशक पहले आईपीएल में ऐसा ही गेंदबाज रहा है जिसे कभी तेज गेंदबाजी का भविष्य माना जा रहा था. लेकिन आज यह गेंदबाज गुमनामी में टेनिस बॉल क्रिकेट खेलने को मजबूर है. इस गेंदबाज का नाम है कामरान खान. जो 2008 से 2011 तक राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा रहे.

Kamran Khan profile and biography, stats, records, averages, photos and videos

पहला सुपरओवर फेंकने वाला गेंदबाज
आईपीएल के इतिहास में पहला सुपर ओवर फेंकने का रिकॉर्ड कामरान खान के नाम है. आईपीएल के शुरूआती सीजन में कामरान एक ऐसे गेंदबाज के तौर पर उभरे थे जिसको लेकर भविष्यवाणी की गई थी कि आने वाले समय में यह गेंदबाज बड़ा नाम कमाएगा. लेकिन दुर्भाग्य ऐसा रहा कि आईपीएल की खोज माने गए कामरान अब फ्रेंचाईजी क्रिकेट ही नहीं बल्कि भारतीय क्रिकेट से भी कोसे दूर चले गए हैं. जिस गेंदबाज को शेन वॉर्न ने खोजा था अब वह लोकल क्रिकेट खेलकर अपना गुजारा बसेरा कर रहा है.

टेनिस बॉल क्रिकेट खेल अपना गुजारा बसेरा कर रहे कामरान
बता दें कि इंस्टाग्राम पर कामरान ने अपना कई वीडियो शेयर किया है जिसमें वो लोकल क्रिकेट खेलते हुए नजर आ रहे हैं. वीडियो में कामरान टेनिस बॉल से लोकल क्रिकेट खेल रहे हैं. सोशल मीडिया पर कामरान ने कई वीडियो ऐसे ही शेयर किए हैं.

Kamran Khan Actor

गेंदबाजी एक्शन को लेकर खत्म हुआ करियर
दरअसल आईपीएल के शुरूआत में अपनी गेंदबाजी से कमाल करने के बाद साल 2009 में उनके गेंदबाजी एक्शन को लेकर सवाल खड़े हुए और विवाद हुआ. उनकी गेंदबाजी पर चकिंग का आरोप भी लगा था. जिसके कारण उन्हें आईपीएल से दूर होना पड़ा था. अपनी गेंदबाजी एक्शन को सही साबित करने के लिए कामरान ऑस्ट्रेलिया भी गए थे. जहां उन्होंने क्लियरेंस का सर्टिफिकेट लिया और भारत लौटे. लेकिन इन सबके बाद भी उन्हें रियल क्रिकेट में वापसी करने का दूसरा मौका नहीं दिया गया.

Kamran Khan Who Threw The First Super Over In IPL Resumed Practice | IPL में पहला सुपर ओवर फेंकने वाले कामरान खान ने दोबारा शुरू की प्रैक्टिस, खेती करने की खबरों को

कामरान का गेंदबाजी करियर
कामरान ने अपने करियर में 2 फर्स्ट क्लास मैच और 11 टी-20 मैच खेले हैं इसके अलावा 9 आईपीएल मैच में उन्होंने कुल 9 विकेट अपने नाम किए थे. शेन वार्न ने कामरान को ‘टॉरनेडो’ का नाम दिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here