अद्भुतः ऑस्ट्रेलिाई गेंदबाज ने एक ही दिन में ली दो बार हैट्रिक, 145 साल का सबसे स्वर्णिम रिकॉर्ड

0
358

क्रिकेट के मैदान में एक बल्लेबाज के लिए जितना महत्व शतक का होता है, वैसे ही एक गेंदबाज के लिए 3 या उससे ज्यादा विकेट का खास महत्व होता है. क्रिकेट इतिहास में हमने अब तक कई गेंदबाजों को लगातार 3 गेंद में 3 विकेट लेते हुए देखा है. इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक कई गेंदबाज हैट्रिक लेने का कारनामा अपने नाम कर चुके हैं. हैट्रिक लेना किसी भी गेंदबाज के लिए बहुत ही बड़ी और खास उपलब्धि मानी जाती है.

टेस्ट क्रिकेट हो या वनडे क्रिकेट हमने हैट्रिक लेते हुए गेंदबाजों को खूब देखा है, लेकिन क्रिकेट जगत में एक ऐसा गेंदबाज है, जिसने बहुत ही अनोखी हैट्रिक का कारनामा किया है. टेस्ट क्रिकेट में अब तक 145 साल के सफर में 46 बार हैट्रिक का कमाल हो चुका है.
जिसमें एक ही ऐसा गेंदबाज है, जिसने बहुत ही अनोखी और हैरान करने वाली हैट्रिक को अंजाम दिया है. एक ऐसा गेंदबाज जिसने एक ही टेस्ट मैच के एक ही दिन में दो बार हैट्रिक लेने का हैरतअंगेज कारनामा किया है.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज जिमी मैथ्यूज ने टेस्ट क्रिकेट में एक ही दिन में 2 हैट्रिक बनायी है. जिमी मैथ्यूज जैसा कमाल आज तक दूसरा गेंदबाज नहीं कर सका है. ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत जिमी मैथ्यूज ने इस अनोखी हैट्रिक को 1912 में अंजाम दिया था.

This Day That Year, May 28, 1912: Spinner Jimmy Matthews completes two hat-tricks in the same Test match | This Day That Year, May 28, 1912: Spinner Jimmy Matthews completes two hat-tricks

वर्ष 1912 में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच इंग्लैंड की जमीं पर एक त्रिकोणिय टेस्ट सीरीज खेली गई थी. जहां एक मैच ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 448 रन का स्कोर खड़ा किया. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम ने दूसरे दिन 7 विकेट पर 265 रन बना लिए थे. यहां जिमी मैथ्यूज ने गेंद थामी और लगातार 3 गेंद में 3 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका की पारी को 265 रन पर ही रोक लिया.

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन दिया. जहां दूसरे ही दिन दक्षिण अफ्रीका फिर से बिखर गई थी और दूसरी पारी में 70 रन के स्कोर तक 6 विकेट गंवा दिए थे. एक बार फिर से दिन में दूसरी बार जिमी मैथ्यूज ने हैरतअंगेज कारनामा कर दिया. उन्होंने एक बार फिर से लगातार 3 गेंद पर 3 बल्लेबाजों को चलता कर दिन की दूसरी हैट्रिक पूरी कर डाली. दक्षिण अफ्रीका 95 रन पर ढ़ेर हो गई और जिमी ने यहां इतिहास रच दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here