Home SPORTS CRICKET WPL के सामने IPL भी हुआ फेल, पहले ही मैच में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, टूट गया 15 साल पुराना ये कीर्तिमान

WPL के सामने IPL भी हुआ फेल, पहले ही मैच में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, टूट गया 15 साल पुराना ये कीर्तिमान

0
WPL के सामने IPL भी हुआ फेल, पहले ही मैच में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड,  टूट गया 15 साल पुराना ये कीर्तिमान

महिला प्रीमियर लीग (WPLके पहले सीजन का आगाज बेहद धमाकेदार अंदाज में हुआ. उद्धाटन मुक़ाबले में मुम्बई इंडियंस (Mumbai Indians) ने गुजरात जायंट्स (Gujarat Giants) को 143 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया. मुम्बई के 208 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात की टीम 15.1 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 64 रन ही बना सकी.

WPL के पहले ही मैच में टूटा IPL का रिकॉर्ड

मुंबई इंडियंस की 143 रनों से जीत महिला टी20 क्रिकेट के इतिहास में किसी टीम की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले महिला टी20 क्रिकेट में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड 122 रन का था, जो वेलिंगटन ने साल 2021 में ओटागो के खिलाफ हासिल किया था. जिस धमाकेदार अंदाज में महिला प्रीमियर लीग की शुरुआत हुई है, उसने एक तरह से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को भी फेल कर दिया है.

आईपीएल की 2008 में हुई थी शुरुआत

इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत साल 2008 में हुई थी और तब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से हुआ था. उस मुकाबले में केकेआर ने आरसीबी को 140 रनों से हराया था, वहीं WPL के पहले मैच में मुंबई ने गुजरात 143 रनों से शिकस्त दी है.

आईपीएल के उद्घाटन मैच में केकेआर ने 222 रनों का स्कोर बनाया था, वहीं WPL के पहले मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने 207 रनों का स्कोर खड़ा किया. ब्रेंडन मैक्कुलम ने आईपीएल का तूफानी आगाज करते हुए आरसीबी के खिलाफ नाबाद 158 रनों की पारी खेली थी, वहीं हरमनप्रीत कौर ने भी इस WPL के पहले मुकाबले में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से फैन्स को झूमने पर मजबूर कर दिया.

मैच का हाल

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 207 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टूर्नामेंट का पहला अर्धशतक जड़ा और 30 गेंदों में 14 चौकों की मदद से 65 रन की पारी खेली. इसके अलावा हेले मैथ्यूज ने 31 गेंदों में 47 रन और एमिला केर ने 24 गेंदों में नाबाद 45 रन बनाए

गुजरात के लिए स्नेह राणा ने दो, एश्ले गार्डनर, तनुजा कवंर और जॉर्जिया वेयरहैम ने एकएक विकेट अपने खाते में डाला.

लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात की पूरी टीम मात्र 64 रन पर सिमट गई.  दयालन हेमलता ने सबसे ज्यादा रन बनाए, उनके अलावा कोई खिलाड़ी दहाईं के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका. हेमलता ने 23 गेंदों में एक चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 29 रन बनाए.

मुंबई के लिए सायका इसाक ने सबसे ज्यादा 4 विकेट हासिल किए. इसके अलावा नताली साइवर, एमिला केर ने दोदो और इस्सी वोंग ने एक विकेट लिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here