क्रिकेट जगत के 7 शर्मनाक रिकॉर्ड, जो आज भी टीम इंडिया के नाम है, एक तो 69 सालों से नहीं टूटा

0
424

क्रिकेट में रिकॉर्ड बनाना और तोड़ना चलता रहता है और ऐसा भी कहा जाता रहा है कि रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते हैं. भारतीय टीम और भारतीय खिलाड़ियों ने क्रिकेट जगत में कई शानदार रिकॉर्ड बनाए हैं. सचिन तेंदुलकर, अनिल कुम्बले, कपिल देव, इरफान पठान, धोनी और कोहली जैसे धुरंधर खिलाड़ियों ने टीम इंडिया को शानदार रिकॉर्ड दिए हैं. जिन्हे प्रशंसक आज तक याद करते हैं. लेकिन इसके विपरीत भारतीय टीम के नाम कुछ ऐसे अनचाहे रिकॉर्ड भी दर्ज जिन्हे शायद ही कोई क्रिकेट फैन याद रखना चाहे. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में.

Cricket photo index - India vs England, India tour of England, 2nd Test  Match photos | ESPNcricinfo.com

टेस्ट मैच में सबसे खराब शुरूआत
टेस्ट मैच में सबसे खराब शुरूआत का रिकॉर्ड भारत के नाम है. 7 जून 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम ने अपने शुरूआती 4 विकेट 0 के स्कोर पर गवां दिए थे. भारतीय बल्लेबाज पंकज राय, दत्ता गायकवड़, माधव मंत्री और विजय मांजेकर 2.2 ओवर में जीरो के स्कोर पर पवेलियन लौट गए. यह 144 साल के टेस्ट इतिहास में किसी भी पारी की सबसे खराब शुरुआत का रिकॉर्ड है.

India vs South Africa 2nd Test, Day 1, IND vs SA Highlights: Virat Kohli,  Ajinkya Rahane Power India To 273/3 After Mayank Agarwal's Ton On Day 1 |  Cricket News

हवा में आउट 20 बल्लेबाज
इसी साल कैपटाउन टेस्ट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया ने टेस्ट इतिहास एक शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया. इस मैच में भारत के सभी बल्लेबाज कैच आउट हुए. भारत के सभी बल्लेबाज कैच आउट हुए. कोई भी भारतीय बल्लेबाज क्लीन बोल्ड या LBW आउट नहीं हुआ. टेस्ट इतिहास में कोई भी टीम इस तरह आउट नहीं हुई.

एक दिन में 2 बार आउट होने वाली पहली टीम
बहुत ही कम लोगों को इस बारे में जानकारी होगी कि टीम इंडिया टेस्ट मैच में एक ही दिन में दो बार ऑल आउट हुई थी. जब 1952 में भारतीय टीम ने इंग्लैंड का दौरा किया था. सीरीज के तीसरे मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम 1 दिन में 2 बार आउट हुई थी.

76 रन अतिरिक्त देना
भारतीय टीम के नाम टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सर्वाधिक अतिरिक्त देने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. टीम इंडिया ने 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट मैच में अतिरिक्त 76 रन लुटाए थे. पहली पारी में पाकिस्तान की टीम को बाई के रूप में 35 रन दिए गए थे. जबकि 15 नो-बॉल थी और 26 लेग बाई थे.

Sunil Gavaskar Records List: International records as Captain, Batsman, and  Bowler

सुनील गावस्कर की धीमी पारी
भारत ही नही बल्कि दुनिया के महान बल्लेबाजों में शुमार सुनील गावस्कर के नाम वनडे क्रिकेट की सबसे धीमी पारी का रिकॉर्ड है. उन्होंने 1975 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 174 गेंद खेलकर नाबाद 36 रन बनाए थे. इसमें गावस्कर ने रन बनाने की कोई कोशिश नहीं की. इस तरह की पारी के बाद उनकी आलोचना भी हुई. आज भी उनकी इस पारी के बारे में जानकार क्रिकेट फैन्स हैरानी जताते हैं और हंसते भी हैं.

Ajit Agarkar names his all-time IPL XI

अजित अगरकर  का अनचाहा रिकॉर्ड 
अजित अगरकर तेज गेंदबाज के रूप में टीम में आए थे लेकिन उन्हें बल्लेबाजी भी ठीक-ठाक आती थी. उनके नाम टेस्ट क्रिकेट की सात पारियों में लगातार शून्य रन बनाने का अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज है. इस तरह का रिकॉर्ड हैरान करने वाला ही कहा जा सकता है. अगरकर के पास अच्छे शॉट भी थे. आगे चलकर उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में शतक भी बनाया था.

6 Most selfless acts in cricket

सबसे ज्यादा बोल्ड
भारत के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज राहुल द्रविड़ के नाम क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा बार बोल्ड आउट होने का रिकॉर्ड दर्ज है. राहुल द्रविड़ 55 बार बोल्ड आउट का शिकार हुए. द्रविड़ टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा बार बोल्ड आउट होने वाले बल्लेबाज है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here