Home Uncategorized ऑस्ट्रेलिया बना WTC चैम्पियन, सभी ICC ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बनी, भारत दूसरा फाइनल हारा

ऑस्ट्रेलिया बना WTC चैम्पियन, सभी ICC ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बनी, भारत दूसरा फाइनल हारा

0
ऑस्ट्रेलिया बना WTC चैम्पियन, सभी ICC ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बनी, भारत दूसरा फाइनल हारा

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलया ने भारत को 209 रनों से हराकर पहली बार खिताब अपने नाम किया. वहीं टीम इंडिया को लगातार दूसरी बार फाइनल में शिकस्त का सामना करना पड़ा. इससे पहले 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ साउथैंप्टन में हार का सामना करना पड़ा था.  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल के आखिरी दिन टीम इंडिया सिर्फ 234 रन पर ढेर हो गई.

ओवल में फाइनल के पहले दो दिन जिस तरह से टीम इंडिया का प्रदर्शन था, उसके बाद से ही इस नतीजे की आशंका थी. फिर भी टीम इंडिया ने अगले दो दिन में दमदार वापसी कर मुकाबले में अपनी उम्मीदों aको बनाए रखा. भारतीय टीम 444 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा कर रही थी और आखिरी दिन उसे 280 रन बनाने थे. हाथ में सिर्फ 7 विकेट थे. आखिरकार सिर्फ एक सेशन में भारत के सातों विकेट गिर गए.

ओवल में साउथैंप्टन जैसा हाल

साउथैंप्टन में 2021 में हुए फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी दिन टीम इंडिया के पास मैच को ड्रॉ तक ले जाने का मौका था लेकिन पहले सेशन में ही भारत की दूसरी पारी ढेर हो गई. ओवल में भी यही हुआ. इस बार टीम इंडिया के सामने चुनौती ज्यादा मुश्किल थी लेकिन चौथे दिन के दमदार प्रदर्शन के बाद उम्मीदें बढ़ गई थीं. विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे पर टीम को आगे ले जाने का दारोमदार था.

भारत ने आखिरी दिन की शुरुआत 164 के स्कोर से की. कोहली और रहाणे ने पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया. दोनों ने उसी सधे अंदाज में बैटिंग की, जैसे चौथे दिन के अंत में की. ये सब सिर्फ आधे घंटे तक चला क्योंकि वहां से हार तय हो गई थी. विराट कोहली को स्कॉट बोलैंड ने बड़ी चालाकी से फंसा कर पहला झटका दिया. स्टीव स्मिथ ने स्लिप पर सनसनीखेज कैच लपका. बोलैंड ने इसी ओवर में रवींद्र जडेजा को भी आउट कर दिया.

हार तय नजर आ रही थी. बस सवाल ये था कि क्या टीम इंडिया कुछ टक्कर दे पाएगी. क्या मुकाबला कर पाएगी? अगले डेढ़ घंटे में उसका जवाब भी मिल गया. पहली पारी में भारत को कुछ हद तक बचाने वाले अजिंक्य रहाणे ने इस बार भी कुछ अच्छे शॉट्स जमाए लेकिन मिचेल स्टार्क ने उनको आउट कर हार पर मुहर लगा दी.

इसके बाद तो सिर्फ औपचारिकता बाकी थी, जिसमें ऑफ स्पिनर नाथन लायन ने अहम भूमिका निभाई. लायन ने आखिरी 4 में से 3 विकेट लिये और इस तरह पांचवें दिन के पहले सेशन में ही भारत ने 7 विकेट गंवाते हुए लगातार दूसरी बार खिताब गंवा दिया.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ICC (@icc)

10 साल 9 इवेंट, टीम इंडिया नाकाम

एक और खिताब हाथ से फिसलने के साथ ही टीम इंडिया का इंतजार और लंबा हो गया. पिछले 10 साल से भारतीय टीम ने एक भी आईसीसी खिताब नहीं जीता है. टीम इंडिया 9वीं बार आईसीसी टूर्नामेंट में नाकाम रही, जिसमें से 8 बार उसे सेमीफाइनल या फाइनल में हार मिली. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया पहली ऐसी टीम बन गई है, जो तीनों फॉर्मेट में वर्ल्ड चैंपियन बन गई है. टीम ने 9वां आईसीसी खिताब जीता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here