Home SPORTS CRICKET दोहरा शतक ठोक विलियमसन ने रचा इतिहास, तोड़ा रोहित-कोहली, लारा का रिकॉर्ड, 78 साल का कीर्तिमान हुआ तबाह

दोहरा शतक ठोक विलियमसन ने रचा इतिहास, तोड़ा रोहित-कोहली, लारा का रिकॉर्ड, 78 साल का कीर्तिमान हुआ तबाह

0
दोहरा शतक ठोक विलियमसन ने रचा इतिहास, तोड़ा रोहित-कोहली, लारा का रिकॉर्ड, 78 साल का कीर्तिमान हुआ तबाह

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में दोहरा शतक लगाकर इतिहास रच दिया. उन्होने 296 गेंदों पर 215 रन की पारी खेली. विलियमसन के अलावा हेनरी निकोल्स (Henry Nicholls) ने भी बल्ले से बवाल काट और 200 रन की आतिशी पारी खेली. जिसके चलते न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन अपनी पारी 123 ओवर में 580/4 रन पर घोषित की.

Kane Williamson ने मचाया गदर

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियमसन दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन 26 रन पर नाबाद रहे. जबकि उनके साथ हेनरी निकोल्स भी 18 रन पर नाबाद रहे. इस तरह दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे दिन न्यूजीलैंड को दो विकेट पर 155 रन से आगे बढाने का जिम्मा संभाला. विलियमसन ने एक छोर पर पैर जमाते हुए पहले 171 गेंदों पर 10 चौके और दो छक्के से शतक पूरा किया और इसके बाद भी उनका जलवा जारी रहा. शतक जमाने के बाद विलियमसन थोड़ा तेज खेले और 285 गेंदों पर अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का दोहरा शतक पूरा कर डाला. हालांकि दोहरा जमाने के बाद वह ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और 296 गेंदों पर 23 चौके व दो छक्के से 215 रन बनाकर चलते बने.

Henry Nicholls ने पहली डबल सेंचुरी बनाई

विलियमसन के आउट होने के बाद निकोल्स ने भी अपने बल्ले से जलवा दिखाया और करियर का पहला दोहरा शतक जड़ डाला. हेनरी ने 240 गेंदों पर 15 चौके और चार छक्के से 200 रनों की नाबाद पारी खेली और न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के सामने पहली पारी चार विकेट पर 580 रनों के स्कोर में घोषित कर डाली. इस तरह न्यूजीलैंड के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब एक ही टेस्ट पारी में दो बल्लेबाजों ने दोहरा शतक जड़ा. जबकि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा दूसरी बार देखने को मिला है.

टूटे कई सारे रिकॉर्ड

  • विलियमसन ने जहां अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का 6वां दोहरा शतक जड़ा. टेस्ट क्रिकेट में 8 हजार से अधिक रन बनाने वाले वह न्यूजीलैंड क्रिकेट के 78 साल के इतिहास में पहले बल्लेबाज बन गए हैं.
  • विलियमसन और निकोलस हेनरी ने बीच तीसरे विकेट के लिए 363 रन की साझेदारी जो कि न्यूजीलैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़ी साझेदारी है. दोनो बल्लेबाज दो बार 300 रन की साझेदारी कर चुके हैं.

फैब-4में शामिल बल्लेबाजों द्वारा टेस्ट में सबसे अधिक जड़े जाने वाले दोहरे शतक :

  • 7 दोहरे शतक – विराट कोहली
  • 6 दोहरे शतक – केन विलियमसन
  • 5 दोहरे शतक – जो रूट
  • 4 दोहरे शतक – स्टीव स्मिथ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here