Home SPORTS CRICKET 146 साल, 2499 टेस्ट… इतिहास में कभी नहीं हुआ ऐसा मैच, श्रीलंका-न्यूजीलैंड मैच में रोमांच की सारी हदें पार

146 साल, 2499 टेस्ट… इतिहास में कभी नहीं हुआ ऐसा मैच, श्रीलंका-न्यूजीलैंड मैच में रोमांच की सारी हदें पार

0
146 साल, 2499 टेस्ट… इतिहास में कभी नहीं हुआ ऐसा मैच, श्रीलंका-न्यूजीलैंड मैच में रोमांच की सारी हदें पार

Sri Lanka Vs New Zealand: आखिरी ओवर, जीत के लिए चाहिए 8 रन और बचे हैं सिर्फ 3 विकेट. सीमित ओवर के मैच में ऐसे मोमेंट कई बार देखने को मिल जाते हैं. लेकिन किसी टेस्ट मैच का नतीजा इस तरह निकले ऐसा क्रिकेट के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ. क्रिकेट फैंस के रोंगटे खड़े कर देने वाला यह मैच खेला गया क्राइस्टचर्च में. जहां न्यूजीलैंड और श्रीलंका की टीम आमने सामने थी.

टेस्ट इतिहास के 146 साल में पहली बार किसी टीम को इतनी खास जीत मिली है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये कैसा रिकॉर्ड है? क्योंकि न्यूजीलैंड से पहले आखिरी गेंद पर पहले भी कई टीम जीती हैं लेकिन कीवी टीम जैसी जीत पहले किसी को नहीं मिली.

अबतक 146 सालों में कुल 2499 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं और इतिहास में पहली बार कोई टीम आखिरी गेंद पर बाय के रन से मैच जीती है. बता दें न्यूजीलैंड को आखिरी गेंद पर एक रन की दरकार थी. गेंदबाजी कर रहे असिथा फर्नाण्डो ने विलियमसन को बाउंसर फेंकी जो कि उनके बैट पर नहीं लगी. गेंद डिकवेला के दस्तानों में गई, उन्होंने थ्रो फेंका और गेंदबाज असिथा ने नॉन स्ट्राइक पर थ्रो मारा. गेंद स्टंप्स पर लगी लेकिन विलियमसन क्रीज पर पहुंच चुके थे. इस तरह न्यूजीलैंड ने बाय के रन से मैच जीता.

बता दें साल 1948 में इंग्लैंड ने भी टेस्ट मैच की आखिरी गेंद पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच जीता था. ये रन भी बल्ले से नहीं बना था. इंग्लैंड ने आखिरी गेंद पर जीत का रन लेग बाय से बनाया था. उस वक्त क्लिफ ग्लैडविन बल्लेबाजी कर रहे थे. अब विलियमसन ने बाय के रन से अपनी टीम को जीत दिलाई है.

न्यूजीलैंड ने पिछला टेस्ट एक रन से जीता

बता दें न्यूजीलैंड ने पिछला टेस्ट भी रोमांचक अंदाज में जीता था. इंग्लैंड को न्यूजीलैंड ने एक विकेट से हराया था. वेलिंगटन में खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड को 258 रनों की दरकार थी लेकिन न्यूजीलैंड नील वैगनर ने 256 रन के निजी स्कोर पर जेम्स एंडरसन का विकेट गिरा दिया. इस तरह न्यूजीलैंड ने टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ करा दी.

ऐसी ही रोचक और मज़ेदार खबरों के लिए सबसे पहले www.thefocslive.com पर बने रहे. आप हमें फेसबुकट्वीटर और गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here