Home SPORTS CRICKET ROI ने जीती ईरानी ट्रॉफ़ी, 357 रन ठोक जायसवाल ने रचा इतिहास, टूट गया 62 साल का रिकॉर्ड

ROI ने जीती ईरानी ट्रॉफ़ी, 357 रन ठोक जायसवाल ने रचा इतिहास, टूट गया 62 साल का रिकॉर्ड

0
ROI ने जीती ईरानी ट्रॉफ़ी, 357 रन ठोक जायसवाल ने रचा इतिहास, टूट गया 62 साल का रिकॉर्ड

मयंक अग्रवाल की कप्तानी वाली रेस्ट ऑफ इंडिया (ROI) ने ईरानी ट्रॉफी जीत ली है. टीम ने फाइनल मुकाबले में मध्यप्रदेश को 238 रन के बड़े अंतर से हराया. इस जीत के हीरो रहे मुंबई के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal). 21 साल के जायसवाल ने इस मैच में 357 रन बनाए. उन्होंने पहली पारी में (213 रन) डबल सेंचुरी जमाई. उसके बाद दूसरी पारी में 144 रनों की शतकीय पारी खेली.

रविवार को ग्वालियर में मध्यप्रदेश ने 437 रन के टारगेट के जवाब में अपनी दूसरी पारी की शुरुआत 81/2 के स्कोर के साथ की. टीम ने अपने सभी विकेट 198 रन पर गंवा दिए. उसकी ओर से कप्तान हिमांशु मंत्री ने सबसे ज्यादा 51 रन बनाए. सौरभ कुमार को तीन, मुकेश कुमार, अतीत शेठ और पुलकित नारंग को दोदो विकेट मिले.

Yashasvi Jaiswal ने रचा इतिहास

जयसवाल तीसरे दिन 53 गेंदों पर 8 चौकों और 1 छ्क्के से 58 रन बनाकर नाबाद थे. और उन्होंने कोच ज्वाला सिंह की बात पर अमल करते हुए शतक का दबाव न लेते हुए ठीक उसी गति से बल्लेबाजी की, जैसी दूसरे दिन की थी. लगभग हर गेंद पर उन्होंने रन बनाया  और जैन की गेंद पर चौका लगाकर 40वें ओवर में 103 गेंदों पर 13 चौके और 1 छक्के से शतक पूरा किया. और इसी के सात ही जयसवाल ईरानी ट्रॉफी के करीब 62 साल के इतिहास में किसी मैच की एक पारी में दोहरा और दूसरी में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए. पहले धवन और हनुमा विहारी ने जरूर दोनों पारियों में शतक बनाया था, लेकिन किसी ने दोहरा शतक नहीं बनाया था

फाइनल मुकाबले में रेस्ट ऑफ इंडिया को पहली पारी में 190 रनों की बड़ी बढ़त मिली. रेस्ट ऑफ इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 484 रन का स्कोर खड़ा किया. जवाब में मप्र की पहली पारी 294 रन पर सिमट गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here