Home TECH 6G के साथ भारत में धूम मचाने के लिए तैयार NOKIA, जानें कब होगा ट्रायल

6G के साथ भारत में धूम मचाने के लिए तैयार NOKIA, जानें कब होगा ट्रायल

0
6G के साथ भारत में धूम मचाने के लिए तैयार NOKIA, जानें कब होगा ट्रायल

नोकिया के मुख्य रणनीति और प्रौद्योगिकी अधिकारी निशांत बत्रा ने 6G स्पेक्ट्रम के प्रति भारत सरकार के दृष्टिकोण की सराहना की और कहा कि भारत 6G स्टैंडर्डाइजेशन में संलग्नता में नोकिया के लिए तीसरा सबसे बड़ा देश बन गया है.

बत्रा ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में बताया कि नोकिया ने 6G स्टैंडर्डाइजेशन में दक्षता के साथ अपने बेंगलुरु कार्यालय में बेहतर प्रतिभाओं को नियुक्त करना शुरू कर दिया है और भारत 6G स्टैंडर्डाइजेशन में नोकिया के लिए तीसरा सबसे बड़ा देश बन गया है.

6G स्पेक्ट्रम

कंपनी के अधिकारी बत्रा ने कहा यह भी बताया कि हमने पहले ही भारत में 6G स्पेक्ट्रम को परिभाषित करने वाले क्षण की शुरूआत देखना शुरू कर दिया है. यह सरकार द्वारा एक बहुत ही उत्साहजनक और प्रगतिशील कदम है. इस मामले में मुझे वास्तव में यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि यह बाकी सभी से परे एक प्रगतिशील कदम उठा रहा है.

1 नवंबर, 2021 को दूरसंचार विभाग (DoT) ने 6G (TIG-6G) पर एक प्रौद्योगिकी नवाचार समूह का गठन किया, जिसमें विभिन्न मंत्रालयों/विभागों, R&D संस्थानों, दूरसंचार सेवा प्रदाताओं और उद्योग के सदस्य शामिल थे. इसका गठन इसलिए किया गया ताकि 6G के लिए दृष्टि, मिशन और लक्ष्यों को विकसित किया जा सके. भारत में 6G के लिए रोडमैप और कार्य योजना भी विकसित करें.

TIG-6G ने उद्योग, शिक्षा, अनुसंधान एवं विकास संस्थानों और सरकार के साथ छह कार्यबलों का गठन किया है, जिसमें बहुअनुशासनात्मक अभिनव समाधान, बहुप्लेटफॉर्म अगली पीढ़ी के नेटवर्क, अगली पीढ़ी की जरूरतों के लिए स्पेक्ट्रम, उपकरण, अंतर्राष्ट्रीय मानक योगदान और वित्त पोषण अनुसंधान और विकास के सदस्य हैं.

5G में आगे है भारत

5G पर भारत की प्रगति और कंपनी पर इसके रणनीतिक प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर, बत्रा ने कहा कि नोकिया का मैन्युफैक्चरिंग अब भारत की ओर उन्मुख हो रहा है. इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर एप्लिकेशन से लेकर पूरी टेक्नोलॉजी स्टैक तक, भारत इस दशक के एक बड़े डिजिटल अवसर के रूप में उभर रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here