Home SPORTS CRICKET साउथ अफ़्रीका की शबनम इस्माइल ने रचा इतिहास, क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज़ गेंद फेंकी

साउथ अफ़्रीका की शबनम इस्माइल ने रचा इतिहास, क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज़ गेंद फेंकी

0
साउथ अफ़्रीका की शबनम इस्माइल ने रचा इतिहास, क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज़ गेंद फेंकी

आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023  के दूसरे सेमीफाइनल में मेजबान साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को हराकर फ़ाइनल में प्रवेश कर लिया है. जहां उसका मुक़ाबला ऑस्ट्रेलियाई टीम से होगा. शुक्रवार को खेले गए इस मुक़ाबले में केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर खेले गए रोमांचक मुकाबले में साउथ अफ़्रीका ने 6 रन से जीत हासिल की. साउथ अफ्रीका ने 164/4 का स्कोर खड़ा किया और इंग्लैंड को 158/8 पर रोक दिया. साउथ अफ्रीका की जीत में अनुभवी तेज गेंदबाज शबनम इस्माइल (Shabnim Ismail) ने अहम भूमिका निभाई. उन्होंने रफ्तार का कहर बरपाते हुए 4 ओवर में सिर्फ 27 रन दिए और 3 विकेट चटकाए. उन्होंने आखिरी ओवर में कमाल की गेंदबाजी की. इंग्लैंड को 20वें ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे और शबनम ने महज 6 रन खर्च किए.

रफ्तार के दम पर Shabnim Ismail ने रचा इतिहास

34 वर्षीय शबनम (Shabnim Ismail)  ने शानदार प्रदर्शन के दौरान अपनी रफ्तार के दम पर एक बड़ा इतिहास रचा. उन्होंने महिला क्रिकेट की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बना डाला. शबनम ने 80 मील प्रति घंटा यानी 128 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद डालीशबनम के कारनामे को टीवी पर भी दिखाया गया. हालांकि, आईसीसी ने अभी इस संबंध में आधिकारिक पुष्टि नहीं की है. बता दें कि शबनम ने सोफिया डंकले (28) और एलिस कैप्सी (0) को छठे ओवर में अपना शिकार बनाया जबकि कप्तान हीदर नाइट (31) को 20वें ओवर में पवेलियन की राह दिखाई.

खिताबी भिड़त ऑस्ट्रेलिया से

मैच की बात करें तो साउथ अफ्रीका के लिए टैजमिन ब्रिट्स और वोल्वार्ड्ट ने शानदार बैटिंग की. ब्रिट्स ने 55 गेंदों में 6 चौकों और 2 छक्कों के जरिए 68 रन की पारी खेली. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गयावोल्वार्ड्ट ने 44 गेंदों में 55 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 1 सिक्स मारासाउथ अफ्रीका की फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम से भिड़ंत होगी, जो डिफेंडिंग चैंपियन हैखिताबी मुकाबला रविवार (26) को खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 5 रन से हराकर फाइनल में कदम रखा. गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका की टीम (महिला/पुरुष) पहली बार किसी वर्ल्ड कप (वनडे/टी20) के फाइनल में मैदान पर उतरेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here