Home SPORTS CRICKET आयरलैंड की हार पर रोया पाकिस्तान, टूट गया वर्ल्डकप जीतने का सपना, सेमीफाइनल में भारत

आयरलैंड की हार पर रोया पाकिस्तान, टूट गया वर्ल्डकप जीतने का सपना, सेमीफाइनल में भारत

0
आयरलैंड की हार पर रोया पाकिस्तान, टूट गया वर्ल्डकप जीतने का सपना, सेमीफाइनल में भारत

क्रिकेट की दुनिया में भारत और पाकिस्तान से बड़ी प्रतिद्वंदी टीमें शायद ही कोई हों. दोनों टीमें आपस में द्विपक्षीय सीरीज तो खेलती नहीं हैं लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट्स और एशिया कप जैसे टूर्नामेंट्स में आमनेसामने होती हैं. इस समय साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे आईसीसी महिला टी20 विश्व कप-2023 में भी ये दोनों टीमें भिड़ी थीं. भारत और पाकिस्तान ने अपना पहला ही मैच एकदूसरे के खिलाफ खेला था जिसमें भारत ने जीत हासिल कर पड़ोसी मुल्क को जख्म दिया था. सोमवार को हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को एक और झटका दे दिया है. या यूं कहें कि उसका एक सपना तोड़ दिया है.

सेमीफाइनल में भारत, पाकिस्तान की छुट्टी

भारतीय टीम सोमवार को आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के अपने आखिरी ग्रुप मैच में आयरलैंड के खिलाफ उतरी थी. इस मैच में भारत की सेमीफाइनल की किस्मत दांव पर लगी थी. भारत ने ये मैच डकवर्थ लुइस नियम के तहत पांच रनों से जीता और सेमीफाइनल में प्रवेश किया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 155 रन बनाए थे. आयरलैंड की टीम 8.2 ओवरों में दो विकेट खोकर 54 रन ही बना सकी थी तभी बारिश आ गई और यहां आयरलैंड नियम के हिसाब से भारत से पांच रन पीछे थी. बारिश के कारण फिर मैच नहीं हो सका और भारत ने सेमीफाइनल में प्रवेश करते हुए पाकिस्तान का सपना तोड़ दिया.

ये सपना क्या था? सपना था टी20 विश्व कप जीतने का जो टूट गया है.अब समझिए कैसे. पाकिस्तान इस मैच पर टकटकी लगाए बैठा था क्योंकि भारत और आयरलैंड के मैच पर उसका सपना निर्भर था जो भारत की जीत के साथ ही टूट गया. ग्रुप-2 से भारत से पहले इंग्लैंड की टीम ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली थी. पाकिस्तान का मुकाबला रविवार को वेस्टइंडीज से था जिसमें उसे हार मिली. अब अगर पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचना था तो जरूरी था कि आयरलैंड अपने आखिरी मैच में भारत को हरा दे. और फिर पाकिस्तान के लिए मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाला मैच अहम हो जाता और अगर इसमें वो जीत जाती तो सेमीफाइनल की दावेदार होती. मामला नेट रन रेट पर फंसता जो पाकिस्तान का भारत के मुकाबले बेहतर था. ऐसे में उसका विश्व कप जीतने का सपना जिंदा रहता लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

लेकिन भारत ने आयरलैंड को मात दे उसके अरमानों पर पानी फेर दिया क्योंकि इस जीत के बाद भारत के छह अंक हो गए हैं. इंग्लैंड के पहले से ही छह अंक हैं. अब अगर पाकिस्तान अपने आखिरी मैच में इंग्लैंड को हरा भी देता है तो उसके चार ही अंक हो पाएंगे. इस समय पाकिस्तान के तीन मैचों में दो हार एक जीत के साथ दो अंक हैं. यानी वो किसी भी सूरत में छह अंक तक नहीं पहुंच पाएगा और इसलिए सेमीफाइनल नहीं खेल पाएगा. इंग्लैंड के खिलाफ मैच उसका इस विश्व कप का आखिरी मैच साबित होगा. अगर भारत सोमवार को आयरलैंड से हार जाता और पाकिस्तानी टीम इंग्लैंड को हरा देती तो भारत और पाकिस्तान दोनों के चारचार अंक होते और फिर बात नेट रनरेट पर अटकती.

पाकिस्तान की शुरुआत ही इस टूर्नामेंट में खराब रही थी.उसने भारत के खिलाफ पहले मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट खोकर 149 रन बनाए थे. ये लक्ष्य मुश्किल था लेकिन भारत ने जेमिमा रोड्रिग्स की शानदार अर्धशतकीय पारी के दम पर 19 ओवरों में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था. इसके बाद पाकिस्तान का मुकाबला आयरलैंड से था जो उसने 70 रनों के विशाल अंतर से जीता था. फिर पाकिस्तानी टीम वेस्टइंडीज से भिड़ी थी और इस मैच में पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी थी.वेस्टइंडीज ने रोमांचक मुकाबले में तीन रनों से जीत हासिल की थी. यहीं से पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचने का गणित बिगड़ गया था और आखिरकार वह बाहर हो गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here