Home क्रिकेट Shubhman Gill के बारे में ये रोचक बातें नहीं जानते होगें आप

Shubhman Gill के बारे में ये रोचक बातें नहीं जानते होगें आप

1311
0
Shubhman Gill

शुभमन गिल (Shubhman Gill) भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं. पंजाब के फिरोजपुर में 8 सितंबर 1999 को जन्मे दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज टीम के लिए एक सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं।

उन्होंने आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्डकप 2018 में शानदार प्रदर्शन करके नाम कमाया था। उन्होंने टूर्नामेंट में 372 रन बनाए थे। उन्होंने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट ट्रॉफी हासिल की और वर्ल्डकप में शामिल भी हुए।

Shubhman Gill

बैकग्राउंड

शुभमन गिल (Shubhman Gill) के परिवार के पास अपने होम टाउन पंजाब में पुश्तैनी खेत हैं। शुभमन कम उम्र से ही क्रिकेट में रुचि रखते थे। वह पिता द्वारा खेत में बनाई गई टर्फ पिच पर बल्लेबाजी का अभ्यास करते थे।

शुभमन लगातार खेलते रहने के साथ बेहतर होते गए। इसके बाद क्रिकेट का गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण लेने के लिए वह मोहाली चले गए।

शुभमन गिल (Shubhman Gill) शुरुआत से ही एक बड़े हिटर के रूप में साबित हुए। उन्होंने 2014 में पंजाब की अंतर-जिला क्रिकेट चैंपियनशिप में 351 रन बनाए थे। उन्होंने अंडर -16 विजय मर्चेंट ट्रॉफी में नाबाद दोहरा शतक बनाया और क्रिकेट में ही करियर बनाने की ठानी।

डेब्यू

उन्होंने विदर्भ के खिलाफ 25 फरवरी 2017 को लिस्ट-ए में पदार्पण किया। उनके प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर की शुरुआत 27 नवंबर 2017 को पंजाब रणजी टीम के सदस्य के रूप में हुई। उन्होंने पहले मैच में अर्धशतक और दूसरे मैच में बंगाल के खिलाफ 129 रन बनाए थे।

अंडर -19 भारतीय क्रिकेटर टीम के लिए उनका अंतरराष्ट्रीय डेब्यू 17 साल की उम्र में इंग्लैंड की अंडर-19 टीम के खिलाफ हुआ था, जहां उन्होंने लगातार दो शतक जड़े थे।

Shubhman Gill

घरेलू क्रिकेट में Shubhman Gill का शानदार प्रदर्शन

घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद उन्हें 2018 आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्डकप के लिए दिसंबर 2017 में भारत की अंडर-19 टीम का उप-कप्तान चुना गया। टूर्नामेंट में शुबमन ने 5 पारियों में 72 रन बनाए और रैंकिंग में दूसरे स्थान पर रहे।

जिम्बाब्वे के खिलाफ ग्रुप बी के मैच में शुबमन ने 59 गेंदों पर नाबाद 90 रन बनाए। इस मैच में भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से पराजित किया था। क्वार्टर फाइनल में उन्होंने 94 गेंदों पर 86 रनों की पारी खेली थी। इस मैच में भारत ने बांग्लादेश को 113 रनों से हरा दिया था।

उन्होंने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में 94 गेंदों में 102 रनों की नाबाद पारी खेली। इस मुकाबले में भारत 203 रनों से जीता और गिल को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में उन्होंने 30 गेंदों पर 31 रन बनाए। उनके योगदान की बदौलत भारत को आठ विकेट से जीत मिली और देश ने चौथी बार अंडर-19 वर्ल्डकप जीता।

Shubhman Gill

आईपीएल (IPL) में शुभमन गिल

वर्ल्डकप और घरेलू टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन के बाद शुबमन ने क्रिकेट जगत का ध्यान अपनी ओर खींचा। उन्हें 2018 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी में कोलकाता नाइटराइडर्स ने 1.8 करोड़ रुपये में खरीदा।

तूफानी शतक ठोक शुभमन गिल ने रचा इतिहास, टूटा 49 साल का महारिकॉर्ड, कोहली-बाबर को भी पीछे छोड़ा

रिकॉर्ड्स

शुभमन ने यूथ वनडे में 14 पारियों में 111.80 के औसत से 1188 रन बनाए हैं। वह 100 से अधिक का बल्लेबाजी औसत रखने वाले एकमात्र युवा खिलाड़ी हैं।

उन्हें 2013-14 और 2014-15 में दो बार बीसीसीआई के सर्वश्रेष्ठ जूनियर क्रिकेटर (अंडर -14 और अंडर -16) पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। गिल को कप्तान विराट कोहली ने पुरस्कृत किया था।

Previous articleVIDEO:6 छक्के जड़ शाकिब अल हसन ने मचाई तबाही, टूटा डीविलियर्स-कोहली का रिकॉर्ड, हसन की घातक बॉलिंग
Next articleकिसी अभिनेत्री से कम नहीं हैं Lakshmipathy Balaji की पत्नि प्रिया, फोटो देख आप भी हो जायेंगे दीवाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here