Home SPORTS CRICKET 7 खिलाड़ी जिन्होने क्रिकेट के अलावा दूसरे खेलों में भी झंडे गाड़े

7 खिलाड़ी जिन्होने क्रिकेट के अलावा दूसरे खेलों में भी झंडे गाड़े

0
7 खिलाड़ी जिन्होने क्रिकेट के अलावा दूसरे खेलों में भी झंडे गाड़े

क्रिकेट की दुनिया में कई खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जिन्हे इस खेल के अलावा दूसरे खेले में भी भाग लिया और नाम कमाया. साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स क्रिकेट ही नहीं बल्कि रग्बी, गोल्फ, हॉकी और बैंडमिंटन जैसे खेलों में अपना हुनर दिखा चुके हैं. आज हमें कुछ ऐसे क्रिकेटर के बारे में बात करने जा रहे हैं जो क्रिकेट के अलावा दूसरे खेलें में भी जलवा दिखा चुके हैं.

1- युजवेंद्र चहल
चहल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने क्रिकेट और शतरंज दोनों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. मात्र 7 साल की उम्र से उन्होंने चेस खेलना शुरू कर दिया था. इन्होंने अंडर-12 की नेशनल किड्स चेस चैंपियनशिप भी जीती थी और इसके अलावा वो अंडर 16 नेशनल चेस चैंपियनशिप का भी हिस्सा रह चुके हैं. लेकिन 2006 में स्पोंसर न मिलने के बाद चेस को अलिवदा कह दिया और क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया.

2- एंड्यू फ्लिंटॉफ
6 फीट 4 इंच लम्बे और 220 पांउड वजनी इंग्लैंड के पूर्व ऑलरांउडर एंड्यू फ्लिंटॉफ के इंटरनेशनल क्रिकेट में खूब नाम कमाया. उन्होने 2009 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. इसके बाद वह बॉक्सर बन गए. फ्लिंटॉफ ने अपने पहले ही बॉक्सिंग मुकाबले में 23 साल के अमेरिकी मुक्केबाज रिचर्ड डॉसन को हराया था.

3- इफ्तिखार अली पटौदी
पूर्व भारतीय कप्तान मंसूर अली खान पटौदी के पिता नवाब इफ्तिखार अली पटौदी भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके हैं. उन्होने अपने क्रिकेट करियर की शुरूआत इंग्लैंड की तरफ से की थी. 1932 में उनका चयन ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड एशेज सीरीज़ के लिए हुआ था. क्रिकेटर बनने से पहले इफ्तिखार हॉकी प्लेयर थे. वह 1928 लॉस एंजेलिस ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे थे.

4- जोंटी रोड्स
दुनिया के बेहतरीन क्षेत्ररक्षक में शुमार जोंटी रोड्स 1992 से 2003 तक साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे. मैदान पर जोंटी चिडिया की उड़ और चीते की दौड़ लगाते थे. अपने क्रिकेट करियर के बीच वह साउथ अफ्रीका हॉकी टीम का भी हिस्सा रहे. उन्होने 1996 में साउथ अफ्रीका के लिए ओलम्पिक क्वालियर खेला.

5- विवियन रिचर्डस
वेस्टइंडीज के महानतम बल्लेबाज विवियन रिचर्डस क्रिकेट में आने से पहले एक फुटबालर के रूप में अपनी पहचान बना चुके थे. उन्होने 1974 में फीफी वर्ल्ड में एंटीगुआ और बारबडोस का क्वालीफायर मैच खेला था. वह 1974 से 1993 तक वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के सदस्य रहे.

6. डॉन ब्रैडमैन
क्रिकेट इतिहास के सर्वोपरी बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन की पहचान क्रिकेट के अलावा स्क्वैश और गोल्फ में भी रही है. 1928 से 1948 तक ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के सदस्य रहे. इस बीच उन्होने स्क्वैश, बिलियर्डस और गोल्फ में भी नाम कमाया. 1935 में उन्होने गोल्फ में मांउट ओसमोंड गोल्फ चैम्मपियनशिप जीती. इसके अलावा 1939 में उन्होने स्कवैश और बिलियर्डस में चैंम्पियनशिप खेली.

7. नाथन एस्टल
न्यूजीलैंड के ऑलरांउ़र क्रिकेटर नाथन एस्टल के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 11 हज़ार से अधिक रन दर्ज हैं. उन्होने 2007 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. जिसके बाद 2010 में ऑटो रेसिंग में करियर में शुरू किया. 2013 में वह साउथ आइसलैंड रेसिग चैंम्पियशिप में तीसरे स्थान पर रहे थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here