Home SPORTS CRICKET 47 साल के हुए शोएब अख्तर, आज तक नहीं टूटे उनके ये 5 रिकॉर्ड, 14 साल से अटूट है IPL रिकॉर्ड

47 साल के हुए शोएब अख्तर, आज तक नहीं टूटे उनके ये 5 रिकॉर्ड, 14 साल से अटूट है IPL रिकॉर्ड

0
47 साल के हुए शोएब अख्तर, आज तक नहीं टूटे उनके ये 5 रिकॉर्ड, 14 साल से अटूट है IPL रिकॉर्ड

शोएब अख्तर 13 अगस्त, 1975 को पाकिस्तान के रावलपिंडी शहर में पैदा हुए थे. पाकिस्तान के पूर्व पेसर शोएब अख्तर ने 13 साल इंटरनेशनल क्रिकेट खेला. पाक पूर्व गेंदबाज शोएब ने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में पाकिस्तान के लिए 46 टेस्ट ही खेले.

Imageअख्तर ने अपने करियर में दो बार 160 किलोमीटर प्रतिघंटे (100mph) की रफ्तार से ज्यादा की रफ्तार से बॉल फेंकी. पाक के पूर्व तेज गेंदबाज अख्तर ने 1997 में टेस्ट और 1998 में पाकिस्तान के लिए वनडे डेब्यू किया. क्रिकेट करियर के दौरान शोएब अख्तर का विवादों के साथ भी गहरा नाता रहा है.

Imageशोएब अख्तर ने पाकिस्तान के लिए 46 टेस्ट में 178 विकेट लिए. इस दौरान अख्तर ने 12 बार पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया. शोएब अख्तर ने पाकिस्तान के लिए 163 वनडे में 247 विकेट लिए. अख्तर ने साल 2011 में हुए वर्ल्ड कप के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था.

Imageअपने क्रिकेट करियर के दौरान शोएब अख्तर ने कई रिकॉर्ड कायम किये.

१- पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने आज से 18 साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ दुनिया की सबसे तेज गेंद (161.3 किमी/घंटा) फेंकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था.

२- शोएब अख्तर दो बार 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेकने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं.
३- शोएब अख्तर के सामने 19 बल्लेबाज रिटायर हर्ट हुए. यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है.

४- पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज हैं. अख्तर ने 15 बार यह कारनामा अंजाम दिया.

Image५- शोएब अख्तर आईपीएल में KKR की तरफ से डेब्यू मैच में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. KKR की तरफ से डेब्यू करते हुए अख्तर ने दिल्ली के विरुद्ध 11 रन देकर 4 विकेट लिए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here