जानिए कौन हैं राहुल त्रिपाठी? जिन्होंने 6 छक्के जड़ कोलकाता के जबड़े से छीनी जीत

0
421

आईपीएल के 25वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने केकआर को 7 विकेट से हरा दिया. इस मैच में केकेआर ने पहली बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 175 रन बनाए थे. जवाब में सनराइजर्स ने 17.5 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की.

हैदराबाद की जीत में राहुल त्रिपाठी ने अहम भूमिका निभाई. एक समय 39 रन पर दो विकेट खोकर संघर्ष कर रही हैदराबाद को राहुल ने तूफानी पारी खेलकर जीत मुहाने ला खड़ा किया. उन्होने 37 गेंदों पर 4 चौको और 6 छक्कों की मद्द से 71 रन की पारी खेली. जिसके लिए उन्हे मैन आफ द मैच दिया गया.

इंजीनियर बनना चाहते थे लेकिन बन गए क्रिकेटर
राहुल त्रिपाठी के पिता सेना में थे जिसके कारण उनका बार-बार ट्रांसफर होता रहता था. ऐसे में राहुल देश के कई हिस्सों में रहे. उनके पिता बताते हैं कि वह खेलने के साथ पढ़ाई में भी तेज थे. वह क्लास में टॉप 5 में अपना स्थान बनाते थें. आर्मी स्कूल में पढ़ाई के दौरान राहुल त्रिपाठी इंजीनियर बनना चाहते थे लेकिन क्रिकेट के प्रति उनके जूनून ने उन्हें क्रिकेटर बना दिया.

पिता यूपी के लिए खेल चुके हैं क्रिकेट
राहुल त्रिपाठी का जन्म 2 मार्च साल 1991 को झारखंड के रांची में हुआ था. उनके पिता अजय त्रिपाठी भारतीय सेना में कर्नल हैं. अजय त्रिपाठी कर्नल बनने से पहले उत्तर प्रदेश क्रिकेट टीम की तरफ से क्रिकेट खेला करते थे.

राहुल त्रिपाठी के जीवन में एक बार ऐसा भी वक्त आया जब शानदार खेलने के बावजूद उनका सिलेक्शन आईपीएल में नहीं हो पा रहा था. साल 2013 में उन्होंने फैसला लिया कि जब तक आईपीएल में उनका सिलेक्शन नहीं हो जाता तब तक वह क्रिकेट देखने स्टेडियम नहीं जाएंगे.

2017 में किया आईपीएल डेब्यू
आईपीएल खेलने का उनका यह सपना साल 2017 में पूरा हुआ. राहुल के प्रदर्शन को देखते हुए राइजिंग पुणे सुपर जॉइंट्स ने उनके बेस प्राइस 10 लाख रुपये में खरीदा. राहुल ने आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ डेब्यू किया जिसमें वह 5 गेंद पर केवल 10 रन बना सके. अगला मैच गुजरात लायंस के खिलाफ खेला. जिसमें 17 गेंद पर 33 रन बनाए. इसी सीजन में राहुल त्रिपाठी ने कोलकाता नाइटराइर्स के खिलाफ 93 रनों की शानदार पारी खेली थी.

साल 2018 में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 3.4 करोड़ रुपये में खरीदा. इस सीजन में वह 12 मैचों में 226 रन बनाए. साल 2019 में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से 8 मैच खेलते हुए 141 रन बनाए. साल 2020 में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें ड्राप कर दिया.

इस मौके का फायदा उठाते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स ने राहुल त्रिपाठी को 60 लाख रुपये में खरीदा. पिछले सीजन में उन्होंने केकेआर की तरफ से खेलते हुए 11 मैचों में 230 रन बनाए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here