Home SPORTS FOOTBALL मेसी के तूफ़ान में उड़ा क्रोएशिया, अर्जेंटीना छठी बार फाइनल में, तोड़ा 8 साल का मिथक, 36 साल बाद इतिहास रचने के करीब

मेसी के तूफ़ान में उड़ा क्रोएशिया, अर्जेंटीना छठी बार फाइनल में, तोड़ा 8 साल का मिथक, 36 साल बाद इतिहास रचने के करीब

0
मेसी के तूफ़ान में उड़ा क्रोएशिया, अर्जेंटीना छठी बार फाइनल में, तोड़ा 8 साल का मिथक, 36 साल बाद इतिहास रचने के करीब

कतर में चल रहे फुटबॉल विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को 3-0 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही अर्जेंटीना की टीम ने आठ साल बाद फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। वह पिछली बार 2014 में खिताबी मुकाबले तक पहुंची थी, लेकिन तब जर्मनी के खिलाफ उसे हार मिली थी।

अर्जेंटीना छठी बार विश्व कप के इतिहास में फाइनल खेलेगा। उसकी टक्कर 18 दिसंबर को फ्रांस या मोरक्को से होगी।लियोन मेसी ने अपने जादुई प्रदर्शन के दम पर अर्जेंटीना को फाइनल में पहुंचा दिया है। उनकी कप्तानी में अब अर्जेंटीना की टीम दूसरी बार फाइनल खेलेगी।

पिछली बार 2014 में उनकी टीम को खिताबी मुकाबले में जर्मनी ने हरा दिया था। अर्जेंटीना ने लुसैल स्टेडियम में पिछली बार की उप विजेता टीम क्रोएशिया को 3-0 से हरा दिया। अब फाइनल में उसका मुकाबला गत चैंपियन फ्रांस या मोरक्को से 18 दिसंबर को इसी मैदान पर होगा।

Imageअर्जेंटीना की टीम छठी बार फाइनल में पहुंची है। इससे पहले 1930 में उसे उरुग्वे ने हराया था। 1978 के फाइनल में अर्जेंटीना ने नीदरलैंड को हराकर पहली बार खिताब पर कब्जा किया था। उसके बाद 1986 में उसने वेस्ट जर्मनी को फाइनल में शिकस्त दी थी। फिर 1990 में वेस्ट जर्मनी के खिलाफ खिताबी मैच में हार मिली थी। वहीं, 2014 में भी उसे जर्मनी ने हराया था।

मेसी ने मैच में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने टीम के लिए पहला गोल पेनल्टी पर 34वें मिनट में किया। उनके बाद जूलियन अल्वारेज ने 39वें मिनट में गोल किया। मेसी ने 69वें मिनट में कमाल दिखाया और क्रोएशिया के कई खिलाड़ियों को छकाते हुए गोलपोस्ट तक पहुंच गए। वहां उन्हें गोल करने के लिए जगह नहीं मिली तो गेंद को अल्वारेज की ओर मार दिया।

अल्वारेज ने अपना दूसरा और टीम का तीसरा गोल कर दिया। यह गोल मेसी के शानदार असिस्ट के लिए याद लंबे समय तक याद किया जाएगा। अर्जेंटीना ने इस जीत के साथ क्रोएशिया से पिछली बार विश्व कप में मिली हार का बदला भी ले लिया।

क्रोएशिया ने 2018 में रूस में हुए विश्व कप के ग्रुप दौर में अर्जेंटीना को 3-0 से हरा दिया था। अर्जेंटीना ने उस हार का बदला शानदार अंदाज में लिया। क्रोएशिया के खिलाफ विश्व कप में हुए तीन मैचों में अर्जेंटीना की टीम अब दो बार जीत चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here