Home TECH अगले महीने लॉंच होगा आईफोन-14, जानिए क्या है इसमें खास कितनी है कीमत?

अगले महीने लॉंच होगा आईफोन-14, जानिए क्या है इसमें खास कितनी है कीमत?

0
अगले महीने लॉंच होगा आईफोन-14, जानिए क्या है इसमें खास कितनी है कीमत?

एपल का आईफोन 14 (Apple iPhone 14) अगले महीने लॉन्च होने की उम्मीद है. सूत्रों के मुताबिक कंपनी 7 सितंबर को एक खास इवेंट में इससे पर्दा उठा सकती है. एपल कंपनी की कुल बिक्री में करीब पचास फीसदी योगदान आईफोन का ही होता रहा है. सूत्रों के मुताबिक iPhone 14 के साथ ही कंपनी कई प्रोडक्ट्स के लॉन्च का सिलसिला शुरू करेगी, जिसमें नए मैक (Mac) लैपटॉप और डेस्कटॉप कंप्यूटर, एपल वॉच (Apple Watch) और आईपैड (iPad) की अलग-अलग कीमत वाली पूरी रेंज शामिल है.

एपल आईफोन 14 का स्टैंडर्ड मॉडल काफी हद तक iPhone 13 से मिलता-जुलता होगा. हालांकि कंपनी इसके 5.4 इंच के मिनी स्क्रीन वर्जन को बंद करके 6.7 इंच स्क्रीन वाला मॉडल लॉन्च करेगी. ऐसा पहली बार होगा जब एपल अपने किसी नॉन-प्रो मॉडल में इतनी बड़ी स्क्रीन मुहैया कराएगी. iPhone 14 Pro सीरीज के फोन्स में कंपनी और भी बड़े बदलाव करने जा रही है. iPhone 14 Pro में फ्रंट कैमरे में अब वो कट-आउट एरिया नहीं होगा, जिसे नॉच (notch) कहते हैं. उसकी जगह पर अब एक गोली के आकार का होल (pill-shaped hole) होगा, जो फेस आईडी सेंसर (Face ID Sensor) से जुड़ा होगा. उसके साथ ही एक पंच साइज होल कैमरे के लिए भी होगा. इससे यूजर्स को थोड़ा ज्यादा स्क्रीन स्पेस मिलेगा. कंपनी iPhone 14 Pro में एक तेज चिप भी जोड़ रही है.

इस बीच, Apple रेगूलर iPhone 14 मॉडल में iPhone 13 से A15 चिप को बरकरार रखेगी. iPhone 14 Pro में सबसे अहम बदलाव कैमरा सिस्टम में होगा, जो ग्राहकों को थोड़ा बड़ा दिखाई देगा. प्रो मॉडल में 12-मेगापिक्सल अल्ट्रावाइड और टेलीफोटो सेंसर के साथ 48-मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा मिलेगा. Apple वीडियो रिकॉर्डिंग और बैटरी लाइफ में सुधार की भी योजना बना रहा है.

MacRumors की तरफ से जारी रिपोर्ट्स के अनुसार, iPhone 14 Pro की कीमत $1,099 (upto ₹87468) और iPhone 14 Pro Max की कीमत $1,199 (Upto ₹95427) हो सकती है. (Apple iPhone 14 Series Price in India) जहां कुछ रिपोर्ट्स केहिसाब से iPhone 14 की कीमत iPhone 13 से 10 हजार रुपये ज्यादा हो सकती है वहीं कई रिपोर्ट्स के हिसाब से iPhone 14 का बेस मॉडल iPhone 13 जितना ही होगा. टेक जायंट कंपनी के मुताबिक, आईफोन 13 मिनी को Max वर्जन में रिप्लेस किया जा सकता है, जिसकी कीमत बढ़कर $300 (₹23876) रखी जा सकती है.
(साभार)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here